अयोध्या और प्रयागराज मंडलों के नाम बदले, योगी कैबिनेट ने लगाई मुहर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश कैबिनेट की बैठक में मंगलवार को नौ बिन्दुओं को मंजूरी देने के साथ ही अयोध्या और प्रयागराज मंडल का नाम भी होना तय हो गया। अब फैजाबाद मंडल को अयोध्या मंडल एवं इलाहाबाद मंडल को प्रयागराज मंडल के रूप में पहचाना जाएगा।

मंगलवार को उप्र कैबिनेट के अहम फैसलों के बारे में कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना और कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि कैबिनेट ने फैजाबाद और इलाहाबाद मंडलों के नाम बदलकर क्रमशः अयोध्या और प्रयागराज किये जाने को मंजूरी दे दी है। इसमें दोनों ही मंडलों में जिलों के नाम बदलने पर भी विचार हो रहा है।

उन्होंने कहा कि वाराणसी जिले में श्रीकाशी विश्व​नाथ मंदिर कोरिडोर के लिए 413 करोड़ रुपये की जरूरत है। कैबिनेट ने इसके लिए लगभग 190 करोड़ की धनराशि मंजूर की है। कार्य की​ स्थिति के बाद आगे और विचार होगा। उन्होंने कहा कि अभी कुल नौ बिन्दुओं पर कैबिनेट की बैठक में मुहर लगी है। इसके अलावा महत्वपूर्ण फैसलों में प्रदेश के 18 मंडलों में वित्त विहीन विद्यालयों के एक-एक अध्यापकों को अटल बिहारी वाजपेयी पुरस्कार व 25-25 हजार धनराशि दिये जाने पर भी मंजूरी हो गयी है।

चॉकलेट बताकर 3 साल की मासूम के मुंह में फोड़ा सुतली बम, लगे 50 टांके

उन्होंने कहा कि लखनऊ मेट्रो को फैजाबाद रोड पर पालीटेक्निक की 48.03 वर्गमीटर जमीन देने का फैसला लिया गया है। इसी तरह से नये मेडिकल कॉलेजों को सोसाइटी मोड पर चलाया जाएगा, जिसमें संचालन समिति बनेगी और इसके अध्यक्ष चिकित्सा शिक्षा मंत्री होंगे। किसानों की आय को बढ़ाने के लिए योगी सरकार ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सरकार ने आज सम्पन्न हुई बैठक में मक्का की एमएसपी 1700 रुपए तय कर दी। इसके अलावा किसानों को 20 रुपए प्रति क्विंटल ढुलाई का भी दिया जाएगा। सरकार ने एक लाख मीट्रिक टन मक्का की खरीद का लक्ष्य रखा है। इसके लिए 2014.9 करोड़ रुपए बजट का प्रावधान किया गया है।

कैबिनेट ने एक अन्य महत्वपूर्ण फैसले में चिकित्सा विश्वविद्यालय की सेवा नियमावली में पांचवा संशोधन करते हुए लेक्चरर के पद को असिस्टेंट प्रोफेसर करने को सहमति प्रदान कर दी है। लखनऊ मेट्रो के काम को तेजी देने के लिए फैजाबाद रोड स्थित राजकीय पॉलीटेक्निक में सब स्टेशन निर्माण के लिए 48.03 वर्ग मीटर जमीन देने का फैसला लिया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper