अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की साक्षी बनेंगी कोरिया की रानी

लखनऊ ब्यूरो। कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला किमजोंग-सुक रामनगरी अयोध्या में आगामी 06 नवम्बर को आयोजित भव्य दीपोत्सव की साक्षी होंगी। इस दीपोत्सव में लगभग 03 लाख दीपों को जलाया जाएगा। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश राज्यपाल राम नाईक, बिहार के राज्यपाल लालजी टण्डन, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत केन्द्र व राज्य सरकार के कई मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

इस अवसर पर अपरान्ह 11 बजकर 30 मिनट से 03 बजकर 30 मिनट तक श्रीराम के लीला चरित्र से जुड़ी विभिन्न झांकियों सहित भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी। इन कार्यक्रमों में कोरिया, रूस, लाओस, ट्रिनीडाड के कलाकारों के साथ ही प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों के 500 लोक कलाकार भाग लेंगे। इस मौके पर अपरान्ह 03 बजे से 03 बजकर 15 मिनट तक राम बाजार, शिल्प ग्राम का उद्घाटन व पद्मश्री सुदर्शन पटनायक की बालू की कलाकृति का अवलोकन किया जाएगा।

अपरान्ह् 03 बजकर 15 मिनट से 03 बजकर 30 मिनट तक उत्तर प्रदेश व बिहार के राज्यपाल, मुख्यमंत्री व कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला द्वारा रानी हो पार्क पर पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी। इसके बाद अपरान्ह् 03 बजकर 30 मिनट से 04 बजे तक मुख्यमंत्री व कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला द्वारा संयुक्त रूप से रानी हो स्मारक का शिलान्यास किया जाएगा।

बिहार-यूपी के राज्यपाल, मुख्यमंत्री योगी समेत कई मंत्री भी रहेंगे मौजूद

दोपहर 04 बजे से 04 बजकर 30 मिनट तक हेलीकाॅप्टर से श्रीराम, सीता व लक्ष्मण के स्वरुपों का आगमन होगा, जिन्हें कार्यक्रम स्थल पर स्थापित मंच पर ले जाया जाएगा। मंच पर इन स्वरुपों का मुख्यमंत्री, कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला व अन्य विशिष्ट अतिथियों द्वारा स्वागत किया जाएगा। इन स्वरुपों का पुष्पक विमान से राम कथा पार्क के लिए सभी महानुभावों के साथ प्रस्थान होगा।

इसके बाद दोपहर 04 बजकर 30 बजे से 06 बजे तक राम कथा पार्क में एक मंच पर श्रीराम, सीता व लक्ष्मण जी के स्वरूपों के आगमन पर उनका पूजन, आरती और प्रतीकात्मक राज्याभिषेक किया जाएगा। द्वितीय मंच पर विभिन्न पूज्य संतगणों का मुख्यमंत्री  द्वारा पुष्प एवं अंगवस्त्र भेंट कर सम्मान किया जाएगा। तीसरे व मुख्य मंच पर दीप प्रज्ज्वलन का कार्यक्रम होगा। इसके उपरान्त अयोध्या से सम्बन्धित विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया जाएगा।

शाम 06 बजकर 15 मिनट से 06 बजकर 45 मिनट तक नया घाट पर सरयू जी का पूजन व आरती की जाएगी। इसके उपरान्त मुख्यमंत्री व कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला द्वारा संयुक्त रूप से दीपदान भी किया जाएगा। इसके बाद राम की पैड़ी पर दीपोत्सव के लिए महानुभावों का प्रस्थान होगा।

06 बजकर 45 मिनट से 07 बजकर 45 मिनट तक राम की पैड़ी पर 03 लाख दीपों का प्रज्ज्वलन किया जाएगा, जो अपने आप में एक रिकाॅर्ड होगा। इस अवसर पर कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला, मुख्यमंत्री व अन्य अतिथियों द्वारा रिमोट द्वारा एक बड़े दीप का प्रज्ज्वलन होगा। राम की पैड़ी पर वाॅटर शो द्वारा राम कथा का प्रदर्शन भी किया जाएगा। इस अवसर पर रामलीला के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान देने वाले विख्यात व्यक्तियों व संस्थाओं को सम्मानित किया जाएगा।

रात्रि 08 बजे से 08 बजकर 15 मिनट तक नया घाट पर आतिशबाजी का प्रदर्शन होगा। रात्रि 08 बजकर 30 मिनट से 10 बजे तक राम कथा पार्क में इण्डोनेशिया, रूस, ट्रिनीडाड की रामलीला का मंचन एवं कोरिया के कृषक नृत्य की प्रस्तुति होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper