अयोध्या में हो सकती है राम की भव्य प्रतिमा की स्थापना

लखनऊ। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दीपावली पर हिन्दुओं को बड़ी खुशखबरी दे सकते हैं। संभावना जतायी जा रही है कि देव दीपावली के मौके पर अयोध्या में भगवान राम की भव्य प्रतिमा स्थापित करने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ घोषणा कर सकते है। छह नवम्बर को अयोध्या में दीपोत्सव-2018 के अवसर पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में राज्यपाल राम नाईक, बिहार के राज्यपाल लालजी टण्डन, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला किमजोंग-सुक, केन्द्र एवं राज्य सरकार के मंत्रीगण तथा अन्य गणमान्य प्रतिभाग करेंगे। इस बीच भाजपा प्रदेशअध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने अपना संसदीय क्षेत्रचंदौली में अयोध्या में दिवाली पर भव्य राम प्रतिमा की स्थापना के संकेत दिये।

इस मौके पर विभिन्न गणमान्य अतिथियों द्वारा अपराह्न 3:00 से 3:15 बजे तक राम बाजार, शिल्प ग्राम का उद्घाटन एवं पद्मश्री सुदर्शन पटनायक की बालू की कलाकृति का अवलोकन किया जाएगा। इसके बाद 3:15 से 3:30 बजे तक उत्तर प्रदेश एवं बिहार के राज्यपाल, मुख्यमंत्री तथा कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला द्वारा रानी हो पार्क पर पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी। तत्पश्चात 3:30 से 4:00 बजे तक मुख्यमंत्री तथा कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला द्वारा रानी हो स्मारक का शिलान्यास किया जाएगा। 4:00 से 4:30 बजे तक हेलीकॉप्टर से श्रीराम, सीता एवं लक्ष्मण के स्वरूपों का आगमन होगा, जिन्हें मंच पर ले जाया जाएगा। मंच पर इन स्वरूपों का मुख्यमंत्री, कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला एवं अन्य विशिष्ट अतिथियों द्वारा स्वागत किया जाएगा। इन स्वरूपों का पुष्पक विमान से राम कथा पार्क के लिए सभी महानुभावों के साथ प्रस्थान होगा। 4:30 से 6:00 बजे तक राम कथा पार्क में मंच पर श्रीराम, सीता एवं लक्ष्मण के स्वरूपों का पूजन, आरती एवं प्रतीकात्मक राज्याभिषेक किया जाएगा। द्वितीय मंच पर पूज्य संतगणों का मुख्यमंत्री द्वारा पुष्प एवं अंगवस्त्र भेंट कर सम्मान किया जाएगा।

68500 शिक्षक भर्ती मामला: सीबीआई जांच के आदेश से कहीं खुशी तो कहीं गम

तीसरे एवं मुख्य मंच पर दीप प्रज्ज्वलन का कार्यक्रम होगा। इसके उपरान्त अयोध्या से सम्बन्धित परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया जाएगा। सायं 6:15 से 06:45 बजे तक नया घाट पर सरयू जी का पूजन एवं आरती की जाएगी। मुख्यमंत्री तथा कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला द्वारा संयुक्त रूप से दीपदान भी किया जाएगा। इसके बाद राम की पैड़ी पर सायं 6:45 से 7:45 बजे तक राम की पैड़ी पर 3 लाख दीपों का प्रज्ज्वलन किया जाएगा। कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला, मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों द्वारा मंच पर रखे दीपों का प्रज्ज्वलन किया जाएगा। रिमोट द्वारा बड़े दीप का प्रज्ज्वलन होगा। राम की पैड़ी पर वॉटर शो द्वारा राम कथा का प्रदर्शन भी किया जाएगा। इस अवसर पर रामलीला के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान देने वाले व्यक्तियों व संस्थाओं को सम्मानित किया जाएगा। रात्रि 8:00 से 8:15 बजे तक नया घाट पर आतिशबाजी का प्रदर्शन होगा।

रात्रि 8:30 से 10:00 बजे तक राम कथा पार्क में इण्डोनेशिया, रूस, ट्रिनीडाड की रामलीला का मंचन एवं कोरिया के कृषक नृत्य की प्रस्तुति होगी।उधर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी अयोध्या में दिवाली के मौके पर लोगों को नई खुशखबरी दे सकते हैं। अपने संसदीय क्षेत्र चंदौली में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि 6 नवम्बर को लेकर मुख्यमंत्री योगी ने जरूर कोई योजना तैयार की है और इसका खुलासा समय आने पर कर दिया जाएगा। यह एक तोहफा होगा, जो सभी को खुशी जरूर देगा। सूत्रों का मानना है कि योगी सरयू नदी पर भगवान राम की एक भव्य प्रतिमा लगाने का एलान कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper