अरब सागर में हलचल से टेंशन, दिल्ली समेत 4 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली: भारत के मौसम विभाग ने 29 और 30 जुलाई को राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. दरअसल, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में होने वाली हलचल ने टेंशन बढ़ा दी है. यहां से आने वाली हवाओं का असर पूरे हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम यूपी और उत्तर पूर्व राजस्थान तक दिखेगा. इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. बता दें कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बनने वाली स्थिति के कारण इन क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा भी हो हो सकती है.

मौसम विभाग ने 29 जुलाई से 30 जुलाई की शाम तक कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इस दौरान व्यापक स्तर पर बारिश होने की संभावना है. सड़कों पर बाढ़ जैसी स्थिति की आशंका भी जताई है. एक एडवाइजरी में, आईएमडी ने कहा कि भारी बारिश से निचले इलाकों और सड़कों पर जल जमाव हो सकता है, जिससे यातायात प्रवाह बाधित हो सकता है और जल आपूर्ति-बिजली जैसी सेवाएं बाधित हो सकती हैं.

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक और मौसम विभाग (आईएमडी) की उत्तर क्षेत्रीय पूर्वानुमान इकाई के प्रमुख डॉ कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘वर्तमान में, मॉनसून टर्फ हिमालय की तलहटी के करीब है. यह मंगलवार से दक्षिण की ओर शिफ्ट होना शुरू हो जाएगा. मंगलवार शाम से गुरुवार की शाम तक दिल्ली-एनसीआर के करीब होगा.’

उन्होंने कहा, ‘इस दौरान, अरब सागर से दक्षिण-पूर्वी हवाएं और बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाएं हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्व राजस्थान तक पहुंचेंगी. इन प्रणालियों के प्रभाव में, इन क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा होगी.’ सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में बारिश नहीं होने से उमस की स्थिति रही और नमी का स्तर 94 प्रतिशत तक पहुंच गया.

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में जुलाई में अब तक 226.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो 183.5 मिमी के सामान्य से 24 प्रतिशत अधिक है. हालांकि, 1 जून से मॉनसून की शुरुआत के साथ शहर में 232.9 मिमी के मुकाबले 182.7 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो कि सामान्य से 22 प्रतिशत कम है. दिल्ली में इस साल 19 जुलाई को पहली बार भारी बारिश हुई, जिससे निचले इलाकों में पानी भर गया. बारिश से जुड़ी घटनाओं में 4 लोगों की मौत हो चुकी है.

बता दें कि दिल्ली में मॉनसून 27 जून की सामान्य तारीख से 2 दिन पहले 25 जून को ही पहुंच गया था. इसके बावजूद, शहर में बारिश के मौसम में उमस का सामना करना पड़ा. इससे पहले, आईएमडी ने मॉनसून के दौरान दिल्ली में सामान्य बारिश की भविष्यवाणी की थी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper