अवध गर्ल्स डिग्री कॉलेज में कुछ इस तरह मनाया गया पीएम मोदी का जन्मदिन

लखनऊ: अवध गर्ल्स डिग्री कॉलेज, लखनऊ में गवर्नमेंट प्रोग्राम समिति के तत्वावधान में आजादी के अम्रत महोत्सव के अंतर्गत भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 72वें जन्मदिन (17.09.22) के उपलक्ष्य में विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।

इस अवसर पर छात्राओं ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जीवन एवं व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर महाविद्यालय की छात्रा चएन्सी पाहुजा ने तमिलनाडु के भरतनाट्यम, उत्तर भारत के कत्थक, उड़ीसा के ओडिसी, केरल के मोहिनीअट्टम, मणिपुर के मणिपुरी नृत्य की झलक प्रस्तुत करते हुए भारत की विविध नृत्यकलाओं से दर्शकों को परिचित कराया, जिसके उपरांत इशिता बानो, स्नेहा, यशिका, इश्मीत कोहली आदि छात्राओं ने भारत की पंजाबी, बंगाली, उर्दू, हिंदी, विभिन्न भाषाओं में आधारित कविताओं एवं आलेखों का पाठ कर भारत की संस्कृति की “अनेकता में एकता” विशेषता को व्याख्यायित किया। छात्राओं ने एक वीडियो का प्रस्तुतिकरण करते हुए दिखाया कि “एक भारत श्रेष्ठ भारत” के सूत्र वाक्य को जन-जन तक पहुँचाने वाले प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी स्वयं भारत की विविध वेशभषाओं को समय-समय पर धारण कर भारत की संस्कृति को विश्व स्तर पर प्रचारित करते आये हैं।

इसके पश्चात हरलीन कौर ने हिमाचल प्रदेश, अंकिता राय ने उत्तरप्रदेश, सोनम ने पंजाब, चयंसी पाहूजा ने गुजरात, प्रीति ने महाराष्ट्र, प्रतीक्षा ने गोवा, शालिनी ने तमिलनाडु और खुशी ने बंगाल राज्य की पारंपरिक वेशभूषा पहन कर वहाँ के पारंपरिक नृत्य की झलक दिखाते हुए रैंप वॉक कर “मिले सुर मेरा तुम्हारा, तो सुर बने हमारा” गीत प्रस्तुत कर भारत की संस्कृति में निहित विविधता में एकता की झांकी प्रस्तुत की।

इस अवसर पर अंग्रेजी विभाग ने स्लोगन लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया, जिसमें बड़ी संख्या में छात्राओं ने प्रतिभागिता की। महाविद्यालय प्राचार्या प्रो. बीना राय ने भारत को विविध संस्कृतियों का संगम बताया। साम्प्रदायिक सौहार्द और भाईचारे की भावना ही इस विविधता में एकता का आधारबिंदु है। “अनेकता में एकता, हिन्द की विशेषता” का सूत्रवाक्य देते हुए उन्होंने कहा कि हमें अपने धर्म, जाति भेद से ऊपर उठकर सिर्फ अपने भारतीय होने पर गर्व करना चाहिए। उन्होंने देश की चहुँमुखी प्रगति के लिये माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए महाविद्यालय की तरफ से उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम में गवर्नमेंट प्रोग्राम समिति के सदस्य डॉ शांति राय, श्रीमती मीना कुमारी, डॉ नीरजा सिन्हा, डॉ सुरप्रीत सहाय के अतिरिक्त महाविद्यालय की अन्य शिक्षिकायें डॉ उपमा चतुर्वेदी, डॉ सुमना वार्ष्णेय, डॉ रंजना कृष्णा, डॉ अपर्णा शुक्ला, डॉ रेखा गुप्ता, डॉ प्रीति अवस्थी, डॉ सुप्रिया चतुर्वेदी, डॉ नीतू अग्रवाल, श्रीमती मौलश्री शुक्ला, डॉ सरिता सिंह, सुश्री कविता यादव, श्रीमती प्रियंका देवी, श्रीमती प्रगति निगम आदि के साथ ही छात्रायें उपस्थित थीं।

कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय की छात्र-संघ समिति की अध्यक्ष मरियम शकील एवं उपाध्यक्ष नियति कृपलानी ने किया। गवर्नमेंट प्रोग्राम कमिटी की सदस्य डॉ सुरप्रीत सहाय के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन करने के उपरांत राष्ट्रगान के साथ ही कार्यक्रम का समापन हो गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper