आईबीएम ने बनाया 7 रुपये वाला छोटा कंप्यूटर

नई दिल्ली: आईबीएम ने दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर बनाने का दावा किया है। कंपनी ने हाल ही में लास वेगास में हुए एक प्रोग्राम के माध्यम से माइक्रो कंप्यूटर को सबके सामने प्रदर्शित किया। कंपनी का कहना है यह एक एंटी फ्रॉड डिवाइस है। इसकी एक चिप के अंदर प्रोसेसर मेमोरी और स्टोरेज तीनों का समावेश किया गया है, जिससे यह एक कंप्यूटर की तरह काम करता है।

नमक के छोटे डिल्ली के आकार का यह कंप्यूटर अगले 5 वर्ष में दुनिया भर के बाजारों में लाने की बात कंपनी ने की है। कंपनी प्रवक्ता के अनुसार इसकी कीमत लगभग 7 रुपये होगी। 1 मिलीमीटर साइज के इस कंप्यूटर को क्रिप्टो एंकर प्रोग्राम के तहत तैयार किया गया है। इस एंटी फ्रॉड डिवाइस से फैक्ट्री से निकलने से लेकर ग्राहक तक पहुंचने वाले सभी सामान में रास्ते में होने वाली छेड़छाड़ को रोका जा सकेगा।

अन्य कई तरह से इस माइक्रो कंप्यूटर का उपयोग बड़े पैमाने पर होगा। कंपनी का मानना है ‎कि 7 रुपए कीमत वाला यह कंप्यूटर, सामान की गुणवत्ता और सभी प्रकार की धोखाधड़ी को रोकने के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper