आई वी आर आई में संयुक्त निदेशक, शैक्षणिक ने कार्यभार ग्रहण किया

बरेली 17 नवम्बर । भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, इज्जतनगर (आई वी आर आई) में डा. एस. के. मेंदीरत्ता ने संयुक्त निदेशक, शैक्षणिक का कार्यभार संभाल लिया है। इस अवसर पर संस्थान निदेशक डा. त्रिवेणी दत्त ने डा. मेंदीरत्ता को संयुक्त निदेशक शैक्षणिक के पद पर चयन के लिए बधाई दी एवं आईवीआरआई के शैक्षणिक कार्यों को और गति देने की अपेक्षा भी की।

डा. एस.के. मेदीरत्ता इससे पूर्व गुरु अंगद देव पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, (गड़वासु) लुधियाना में डीन के पद पर कार्यरत रहे। डा. मेंदीरत्ता ने अपनी एमवीएससी तथा पीएच डी की उपाधि कृषि विश्वविद्यालय, हिसार से प्राप्त की। एमवीएससी थीसिस के लिए इन्हें गोल्ड मेडल से नवाजा गया।

डा. मेंदीरत्ता का शोध शिक्षा प्रसार तथा संस्थान गतिविधियों के निमार्ण में 30 वर्षों का अनुभव है। वह आईवीआरआई के पशुधन उत्पाद प्रौद्योगिकी विभाग के विभाागध्यक्ष भी रहे हैं तथा इस दौरान कई परियोजनाओं को पूर्ण करने के साथ-साथ प्रौद्योगिकीयों के पेटेन्ट एवं हस्तांतरण में उनकी प्रमुख भूमिका रही है। डा. मेंदीरत्ता ने कई पुस्तकों एवं नियमावली का लेखन किया इनके 240 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित हो चुके हैं। इनको कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया जिनमें डा. राजेन्द्र प्रसाद पुरस्कार, जर्मनी में प्राप्त सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार शामिल हैं।

बरेली से ए सी सक्सेना ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper