आखिर एक लीटर में कितनी दूरी तय करता है हवाई जहाज, घंटे भर की उड़ान में इतना खर्च होता है फ्यूल

हवाई जहाज़ की उड़ान सभी लोगों को पसंद है। आज हम किसी भी जगह सबसे कम समय में केवल हवाई जहाज़ के द्वारा ही जा सकते हैं। बहुत दूरी को हवाई जहाज़ कम समय में ही तय कर लेता है। भले ही हवाई जहाज़ का खर्च अन्य यातायात के साधनों से ज़्यादा है, लेकिन इसकी सुविधा भी बहुत है। इमरजेंसी लैंडिंग के लिए लोग अक्सर हवाई जहाज़ का ही सहारा लेते हैं। हमारे आज के इस पोस्ट में हम हवाई जहाज़ के बारे में कुछ जानकारी हासिल करेंगे।

इस पोस्ट के द्वारा हम हवाई जहाज़ के बारे में कुछ रोचक बातें जानेंगे। यह साधारण सी बात है कि हम और आप जब भी गारी खरीदने जाते हैं, तो खरीदारी से पहले उसके सारे फीचर्स का पता लगाते है। जैसे कि यदि हम कोई नयी बाइक खरीदने जाते हैं तो इसके माइलेज के बारे में पता करते हैं। यह हम सभी की इच्छा होती है हमारा वाहन कम से कम पेट्रोल में ज्यादा से ज़्यादा माइलेज दे।

इसीलिए हम हमेशा ये जानने का प्रयत्न करते है की हमारी गाड़ी 1 लीटर पेट्रोल या डीजल में कितने किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। अब यह तो हो गयी सड़क पर चलने वाली गाड़ियों की बात। हम आज बात कर रहे थे हवाई जहाज़ के बारे में। तो दोस्तों, क्या आप जानते है कि एक हवाई जहाज 1 लीटर ईंधन में कितने किलोमीटर की दूरी तय करती है?

प्राप्त जानकारी के अनुसार हवाई जहाज में भी अन्य गाड़ियों की तरह ही इंजन लगा होता है, जो ईंधन से चलता है। लेकिन आपको बता दें की हवाई जहाज़ का इंजन पेट्रोल-डीजल से अलग होता है। हम अक्सर सोंचते हैं और यह बात हमेशा हमारे ज़ेहन में आती है की आखिर एक हवाई जहाज एक किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए कितना ईंधन खर्च करता होगी। क्यूंकि ईंधन के खपत की बात की जा रही है तो हम सबसे जाने पहचाने बोइंग 747 के बारे में बात करते है।

ज्ञात हो कि इस विमान में लगभग 500 यात्री यात्रा कर सकते हैं। इस विमान की औसत स्पीड करीब 900 किलोमीटर प्रति घंटे की होती है। मीडिया को मिली रिपोर्ट के अनुसार एक बोइंग विमान प्रति सेकंड में लगभग 4 लीटर ईंधन खर्च करता है। यह विमान केवल एक मिनट की यात्रा के दौरान 240 लीटर ईंधन खर्च कर देता है। ऐसे विमान में एक लीटर में मात्र 0.8 किलोमीटर की दूरी तय करने की क्षमता होती है।

प्रसिद्ध बोइंग 747 विमान एक किलोमीटर की दूरी में ही लगभग 12 लीटर ईंधन का खर्च कर देती है। बोइंग से जुड़ी एक वेब पोर्टल का कहना है कि, बोइंग 747 विमान हर सेकेंड एक गैलन ईंधन (लगभग 4 लीटर) खर्च कर देता है। इस विमान में लगभग 5 गैलन ईंधन प्रति मील खर्च होता है। साधारण शब्दो में बात करे तो 12 लीटर प्रति किलोमीटर ईंधन खर्च हो जाती है। वहीं, एयरबस A32 विमान 0.683 लीटर प्रति सेकंड ईंधन खर्च करता है। जबकि बोइंग विमान प्रति घंटे 14,400 लीटर इंधन की खपत करता है।

इंटरनेट पर मिली मौजूदा जानकारी के अनुसार, टोक्यो से न्यूयॉर्क शहर की 13 घंटे की उड़ान के लिए, बोइंग 747 विमान लगभग 187,200 लीटर ईंधन खर्च करता ह। इस विमान में लगभग 568 लोग यात्रा कर रहे होते हैं। बोइंग 747 विमान एक विशाल व्यावसायिक और कार्गो परिवहन विमान है, जिसे हम जंबो जेट या आसमान की रानी के नाम से भी जानते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें की बोइंग 747 विशाल आकार का यह सबसे पहला विमान था।

“डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. The Lucknow Tribune अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है.”

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper