आखिर खुल ही गया बरमूडा ट्रायंगल का रहस्‍य, हजारों लोगों की मौत का कारण है ये जगह

नई दिल्ली: अटलांटिक महासागर के बीच एक ऐसी जगह जहां जो गया वापस नहीं लौटा । जिसके बारे में बस कहानियां ही सुनाई देती हैं । एक ऐसी जगह जहां लापता होना और फिर कभी ना लौट पाना यथार्थ सत्‍य है । 1000 से भी ज्‍यादा लोगों के मौत की गवाह, जी हां यही है बरमूडा ट्रायंगल । कहानियों पर गौर करें तो कहा जाता है कि इस इलाके में चुंबकीय शक्ति है जो यहां से उड़ने वाले जहाज या तैरने वाले जहाज को अपनी ओर खींच लेती है । कुछ कहानियां हैं कि यहां एलियन रहते हैं वो किसी का यहां आना पसंद नहीं करते । कहानी ये भी है कि इस जगह पर पुराने साम्राज्‍य के अवशेष और समकलीन भूत-प्रेत हैं ।

बरमूडा को लेकर थ्‍योरी
लेकिन इनमें से कोई कहानी ऐसी नहीं है जो एकदम सच लगती हो । 5 लाख स्‍क्‍वायर किमी. में फैले इस समुद्री इलाके में ऐसा खौफनाक क्‍या है, ये आज तक रहस्‍य बना हुआ था । लेकिन अब कुछ वैज्ञानिक इस रहस्‍य का पार पाने में कामयाब हुए हैं । एक ऐसी थ्‍योरी सामने आई है जिस पर शायद लोगों को विश्‍वास हो सके और इस इलाके में गायब हो रहे लोगों, जहाजों का सच समाने आ सके । डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार बरमूडा को लेकर वैज्ञानिकों ने एक थ्‍योरी बताई है जिसके मुताबिक यहां मौसम का प्रभाव कुछ अलग ही रहता है ।

हेक्सागनल बादल,एयर बॉम्‍ब
इस पूरे इलाके में हेक्सागनल बादल क्रिएट होते हैं, हैक्‍सागन यानी 6 भुजाओं वाली आकृति । इन बादलों में 270 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा बहती है, इस हवा की रफ्तार की जद में आने वाली कोई भी वस्‍तु बिना नष्‍ट हुए नहीं रह सकती । कुछ ऐसा ही उन जहाजों के साथ होने का अनुमान लगाया जा रहा है जो लापता हो गए, बादलों से फूटने वाले एयर बॉम्‍ब ने उन्‍हें जकड़ लिया होगा और वो नष्‍ट होकर समुद्र में समा गए । फिर उनके बारे में कुछ भी पता नहीं चल पाया । इस जगह के बारे में इससे पहले भी कई थ्‍योरी आ चुकी हैं, कई कहती हैं कि इस इलाके में भाप के छल्‍ले उठते हैं । जो आने वाली किसी भी वस्‍तु को नष्‍ट कर देती हैं ।

खौफनाक कहानी !
कुल मिलाकर बरमूडा ट्राएंगल से जुड़ी एक और थ्‍योरी लोगों के सामने हैं जिसके मुताबिक 6 भुजाओं वाले बादल ऊपर हवा में तेजी से उठते हैं और अपने मार्ग में आने वाली सभी वस्‍तुओं को नष्‍ट कर देते हैं । बहरहाल सच जो भी हो ये रहस्‍य आज भी लोगों के लिए एक खौफनाक कहानी से कम नहीं । अगर आपका मन भी इस जगह से गुजरने का कर रहा हो तो जरा संभल जाइए और अपने परिजनों का ख्‍याल कर लीजिए क्‍योंकि यहां जो भी जाता है वापस नहीं आ पाता । तब ना कोई थ्‍योरी काम आती है और ना ही कोई कहानी । इसलिए ज्‍यादा एडवेंचरस ना बनें और बरमूडा के बारे में पढ़कर ही रोमांचित हो जाएं ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper