आखिर ट्रैन के पीछे क्यों बनाया जाता है ‘X’ का निशान, जानिए इसका संकेत

हमारे बचपन से ही मन में नई-नई चीजों की लेने की जिज्ञासा रहती है। आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारें में बताने वाले है जो आपके ज्ञान को और बढ़ा देंगी। हम बचपन से लेकर अब तक कई बार ट्रेन से यात्रा की है लेकिन ट्रेन के बाहर और अंदर कई तरह के साइन बने होते है जिनमें एक है ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे एक्स का निशान जो मन में एक बार सवाल जरूर पैदा करता है।

यह नियम भारतीय रेलवे द्वारा बनाया गया है। इसके साथ ही आपने देखा होगा कि कई ट्रेनों पर एलवी भी लिखा होता है साथ ही ट्रेनों के पीछे लाल रंग की लाइट भी ब्लिंक करती रहती है। आप को यह भी जानकारी दें दें की एक्स का मतलब आखिरी डिब्बे पर एलवी लिखने का मतलब लास्ट व्हीकल होता है।

ट्रेन के पीछे एक्स का साइन कर्मचारियों को यह संकेत देता है कि ट्रेन का यह आखिरी डिब्बा अगर किसी ट्रेन के पीछे यह निशान नहीं होता तो इसका अर्थ यह होता है कि ट्रेन आपातकालीन स्थिति में है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper