आजादी की 75वीं वर्षगांठ: पीएम मोदी के साथ कमेटी में सोनिया गांधी भी शामिल, बनी कमेटी

नई दिल्ली: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक उच्च स्तरीय समिति की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और भारत के मुख्य न्यायाधीश शरद बोबड़े समेत विभिन्न क्षेत्रों की 259 जानी-मानी हस्तियां शामिल होंगी। शुक्रवार को सरकार ने इस बारे में जानकारी दी।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, योग गुरु बाबा रामदेव, राज्यों के मुख्यमंत्री और वरिष्ठ राजनीतिक नेता इस पैनल में शामिल होने वाले लोगों की सूची में हैं। संस्कृति मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि इस समिति में भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ को मनाने के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों के निर्माण के लिए नीति निर्देश और दिशानिर्देशों के बारे में जानकारी दी जाएगी। खबरों के अनुसार भारत सरकार ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ को बड़ी धूमधाम से मनाने का फैसला किया है, जिसके लिए कई सारे इवेंट्स, प्रदर्शनियों, रैलियों का आयोजन किया जाएगा। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पीएम मोदी गुजरात में 12 मार्च को दांडी मार्च की 91वीं वर्षगांठ भी मनाएंगे।

इस अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव नाम का एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जो 15 अगस्त 2022 से 75 सप्ताह पहले शुरू होगा और 15 अगस्त 2023 को समाप्त होगा। सभी कार्यक्रमों का आयोजन संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि इस अवसर पर स्वतंत्रता सेनानियों जैसे महात्मा गांधी, वल्लभभाई पटेल और सुभाष चंद्र बोस को लेकर प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों के विभागों से भी इस संबंध में सुझाव मांगे गए हैं। वर्षगांठ को धूमधाम से मनाने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा विभिन्न स्थानों पर महात्मा गांधी, सरदार पटेल और नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा। इसके अलावा स्वतंत्रता के गुमनाम नायकों के बारे में राज्य सरकारें प्रदर्शनी का आयोजन करेंगी। अधिकारियोंने बताया कि सभी राज्यों के मुख्य सचिव देशभर में ऐसे 75 स्थलों का चयन करेंगे जो ऐतिहासिक महत्व रखते हैं। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर युवा क्लब, राष्ट्रीय सेवा योजना, राष्ट्रीय कैडेट कोर कार्यकर्ता, युवा मामलों के विभाग के सहयोग से एक साइकिल रैली का भी आयोजन करेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper