आज दिल्ली के सरकारी स्कूल में ‘खुशियों की क्लास’ देखने पहुंचेंगी मेलानिया ट्रंप, साथ नहीं रहेंगे केजरीवाल-सिसोदिया

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने भारत दौरे के दूसरे दिन दिल्ली में होंगे। आज अमेरिकी राष्ट्रपति यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। एक ओर जब मोदी और ट्रंप कूटनीति पर चर्चा कर रहे होंगे, तब अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप दिल्ली के मोती बाग के सरकारी स्कूल में पहुंचेंगी और बच्चों से मुलाकात करेंगी। फर्स्ट लेडी यहां बच्चों से ‘हैप्पीनेस करिकुलम’ पर चर्चा करेंगी और कुछ वक्त साथ में गुजारेंगी। अमेरिका की प्रथम महिला के शानदार स्वागत के लिए स्कूल तैयार है। स्कूल को खास तरीके से सजाया गया है। सुरक्षा कारणों से स्कूल प्रशासन ने पूरी तरह से चुप्पी साध रखी है। पुलिस की ओर से भी वहां सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाली जा रही है।

सोमवार को भी सजावट की तैयारियों को अंतिम रुप दिया जाता रहा। स्कूल के आसपास की दीवारों पर आकर्षक पेंटिंग की गई है जबकि स्कूल के बाहर की बाउंड्री को इस तरह से ढक दिया गया है जिससे बाहर से स्कूल के अंदर कुछ भी ना दिखाई दे। स्कूल का कोई भी शिक्षक व कर्मचारी बातचीत करने को तैयार नहीं है। मेलानिया ट्रंप लगभग 40-45 मिनट स्कूल में बिताएंगी। इसी दौरान हैप्पीनेस की क्लास होगी। हैप्पीनेस क्लास में कितने बच्चे होंगे और उनसे क्या बात होगी, इसे गुप्त रखा गया है।

बताया जा रहा है कि वह दो साल पहले शुरू की गई इस क्लास को जानना समझना चाहती हैं। बच्चों की संख्या, शिक्षकों की संख्या व अन्य जानकारी पहले ही अमेरिकी दूतावास को भेजी जा चुकी है। मेलानिया ट्रंप जिस समय स्कूल में होंगी उस समय बच्चों के साथ शिक्षा विभाग का एक अधिकारी भी मौजूद रहेगा। स्कूल में छठी, सातवीं व आठवीं कक्षा के कुछ बच्चों को मिलाकर एक क्लास बनाई गई है। बच्चों को 15 सवाल तैयार करवाए गए हैं। सोमवार को इसके लिए रिहर्सल भी की गई जिससे बच्चे तैयार हो सकें और कोई चूक ना हो।

मालूम हो कि दिल्ली सरकार ने हैप्पीनेस की इस क्लास को दो साल पहले नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के लिए शुरू किया था। इसका मकसद बच्चों के तनाव को कम करना है और हंसी-खुशी वाले माहौल में पढ़ाई करवाना है। इस कक्षा के बाद लिखित परीक्षा नहीं होती बल्कि बच्चे का मूल्यांकन हैप्पीनेस इंडेक्स से किया जाता है। इस कक्षा में बच्चों को कहानियों व खेल-खेल से सीख दी जाती है।

वहीं बता दें अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप आज जिस स्कूल में जा रही हैं, वो दिल्ली सरकार का स्कूल है। लेकिन इस दौरे के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल या फिर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को नहीं बुलाया गया है। इस मसले पर काफी विवाद भी हुआ और आम आदमी पार्टी ने केंद्र सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगाया।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस दौरे से पहले ट्वीट भी किया। उन्होंने लिखा कि आज मेलानिया ट्रंप दिल्ली के एक स्कूल में जाएंगी। हमारे टीचर्स, स्टूडेंट और दिल्ली वालों के लिए ये बड़ा दिन है। मुझे खुशी है कि आज मेलानिया ट्रंप दिल्ली के स्कूल से खुशी का संदेश लेकर जाएंगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper