आज मालवांचल में बसे पूर्वांचलवासी देंगे अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य

इंदौर: छठ महापर्व के तीसरे दिन आज शहर एवं इसके आसपास क्षेत्रों- महू, राउ, पीथमपुर, देवास, उज्जैन में बसे पूर्वांचल के हज़ारों छठ व्रतधारी शहर के विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित छठ समारोह में सम्मिलित होकर गोधूलि बेला में जलकुंडों में खड़े रहकर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे।

आज सुबह से ही शहर के समस्त पूर्वांचल परिवारों में, खासकर छठ व्रतियों के घरों में उत्सव एवं उल्लास का माहौल था। जहाँ परिवार की महिलाऐं अपने अपने घरों की साफ़ सफाई कर खरना का प्रसाद बनाने में व्यस्त थी, वहीँ दूसरी तरफ घर के पुरुष छठ पूजा एवं पूजा में उपयोग होने वाले फलों की खरीदारियों में व्यस्त रहे। प्रसाद के रूप में महिलाओं ने गुड़ एवं गेहूं, घी मिश्रित ठेकुआ के अलावा चावल के भुसवा, इत्यादि का प्रसाद मिटटी के बने चूल्हे पर बनाया।

छठ महापर्व के तीसरे दिन को छठ व्रतियों के घरों में खरना का आयोजन हुआ। दिन भर व्रत रखने के पश्चात व्रतियों ने शाम को गंगाजल मिश्रित जल से स्नान करने के पश्चात भगवान सूर्य का ध्यान कर छठ मईया का पूर्ण विधि विधान से पूजा किया। उसके बाद मिट्टी के बने चूल्हे पर पूर्ण स्वछता एवं पवित्रता के साथ अरवा चावल, दूध व गुड़ की खीर और गेहूं की रोटी का प्रसाद बनाकर कर भगवान सूर्य और छठ मईया को समर्पित करने के पश्चात, उसे ग्रहण किया। इसके साथ ही व्रतियों का 36 घंटे का न निर्जला उपवास शुरू हो गया। व्रती अपने निर्जला उपवास का पारण बुधवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के पश्चात करेंगे।

पूर्वोत्तर सांस्कृति संस्थान के प्रदेश महासचिव के के झा ने कहा कि कल मुख्य समारोह हेतु शहर के सम्पूर्ण छठ घाटों की साफ़ सफाई कर उसे अंतिम रूप देकर घाटों एवं उसके आसपास के क्षेत्रों की आकर्षक साज- सज्जा की गई है। शहर के मध्य, उत्तरी एवं पश्चिमी क्षेत्र के साथ साथ शहर के पूर्वी एवं दक्षिणी इलाकों में भी छठ आयोजन समितियों द्वारा आकर्षक तैयारियाँ की गई हैं। शहर का सबसे विशाल छठ आयोजन विजय नगर के स्कीम न. 54 स्थित शिव मंदिर प्रांगण के अलावा, बाण गंगा, स्कीम न. 78, बाणेश्वर कुंड, एरोड्रोम रोड, शयाम नगर एनेक्स (सुखलिया), संगम नगर तिरुपति पैलेस, इंडस ग्रीन टाउनशिप, सिलिकॉन सिटी, देवास नाका में होगा जहाँ आज शाम अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा।

मुस्लिम समुदाय के लोग छठ का प्रसाद वितरित करेंगे

पिछले वर्षों की तरह इस वर्ष भी पूर्वोत्तर सांस्कृतिक संस्थान द्वारा स्कीम न. 54 के अनुपम नगर में आयोजित छठ समारोह संख्या में पूर्वांचल के मुस्लिम समुदाय लोग भी भाग ले रहे हैं। संस्थान के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के अमजद खान, मूसा खान, सादिक़ खान इदरीस आलम ने कहा कि उनके समाज के लोगों द्वारा भी छठ घाट की सफाई की गई। उन्होंने कहा की पूर्वांचल के मुस्लिम समाज की तरफ से छठ पूजा में सम्मिलित सभी श्रद्धालुओं को सोमवार को उगते सूर्यदेव को अर्घ्य देने पश्चात, प्रसाद का वितरण किया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper