आज से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर देना होगा टोल, जानिए अलग-अलग वाहनों के लिए क्या हैं दरें

लखनऊ: पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर आज से यानी 1 मई से टोल टैक्स की शुरुआत हो गई है। आप सभी को बता दें कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की तरह ही पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर भी टोल टैक्स में 25 प्रतिशत छूट रहेगी। जी हाँ और लखनऊ से गाजीपुर तक दो मुख्य टोल प्लाजा सहित कुल 13 टोल प्लाजा होंगे। वहीँ एक्सप्रेसवे पर बीच के एंट्री/एग्जिट प्वाइंट पर 11 छोटे टोल प्लाजा होंगे। इसी के साथ आपको यह भी जानकारी दे दें कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लखनऊ से गाजीपुर तक अलग-अलग गाड़ियों के लिए साल 2022-23 के लिए टोल दरें (25 प्रतिशत की छूट के साथ) निर्धारित की गयी हैं। वहीँ कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन के लिए 675 रुपये, हल्के व्यवसायिक वाहन, हल्के माल वाहन या मिनी बसों के लिए 1065 रुपये, बस या ट्रक के लिए 2145 रुपये टोल की दरें होंगी। इसके अलावा ओवरसाइज्ड व्हीकल यानी 7 या अधिक पहिये वाले वाहनों को 4185 रुपये टोल टैक्स देना होगा। जी दरअसल इस बारे में चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया है।

उनका कहना है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर टोल प्लाजा के संचालन, टोल कलेक्शन के लिए चयनित एजेंसी को मंत्री परिषद की ओर से अप्रूवल मिल चुका है। इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि टोल प्लाज पर अलग-अलग जगहों पर आवश्यक कर्मियों सहित 6 एंबुलेंस और 12 पेट्रोलिंग वाहन भी होंगे। आगे उन्होंने यह जानकारी दी है कि राज्य सरकार टोल वसूली से राजस्व मिलने के साथ-साथ वाहनों एवं यात्रियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करेगी और इसके अलावा जरूरत पड़ने पर उन्हें तुरंत चिकित्सा सुविधा भी मिलेगी।

गाड़ियों से वसूला जाने वाला टोल टैक्स (रुपए में)
कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन के लिए 675 रुपये
हल्के व्यवसायिक वाहन, हल्के माल वाहन या मिनी बसों के लिए 1065 रुपये
बस या ट्रक के लिए 2145 रुपये
7 या अधिक पहिये वाले वाहनों के लिए 4185 रुपये

आपको हम यह भी बता दें कि 341 किलोमीटर लंबा ये प्रदेश का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे है। जी हाँ और यह लखनऊ के चांदसराय से शुरू होकर गाजीपुर के हैदरिया गांव में खत्‍म होगा। जी हाँ और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के बन जाने के बाद राष्ट्रीय दिल्ली और लखनऊ से पूर्वी उत्तर प्रदेश सीधे जुड़ जाएगा, जिससे पूर्वांचल के लोगों के साथ-साथ बिहार के लोगों को भी सफर करने में काफी सुविधा होगी। आप सभी को हम यह भी जानकारी दे दें कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के 9 जिलों लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर को जोड़ेगा। पता हो कि जुलाई साल 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की बुनियाद रखी थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper