आतंकवाद पर पाक को ट्रंप की खरी-खरी, भारत के साथ होगा तीन अरब डॉलर के हथियारों का सौदा

अहमदाबाद: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को यहां मोटेरा स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम नमस्ते ट्रंप में कहा कि वह भारत में हुए उनके यादगार आतिथ्य सत्कार को याद रखेंगे। उन्होंने कहा कि अमेरिका भारत का सम्मान करता है और भारत से प्यार करता है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका कट्टरवाद के खिलाफ साथ हैं। भारत और अमेरिका आतंकवाद के खात्मे के लिए साथ रहे रहेंगे और लड़ेंगे। देश के लिए जो खतरा है उसका हल मिलकर निकालेंग। ट्रंप ने अपने भाषण में पाकिस्तान का भी नाम लिया। उन्होंने कहा कि जल्द ही पाकिस्तान की ओर से सीमा पर कोई हरकत ना हो इसके लिए वो प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को आतंकवाद पर लगाम लगानी हो होगी. आतंकवाद के खिलाफ भारत-अमेरिका साथ-साथ लड़ाई जारी रखेंगे।

अपने भाषण के दौरान भारतीय त्योहारों का जिक्र करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने दीवाली और होली का भी जिक्र किया। क्रिकेट की बात करते हुए ट्रंप ने सचिन तेंडुलकर और विराट कोहली का भी नाम लिया। मोदी की तारीफ करते हुए ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और पीएम मोदी अपने आप में कठोर मेहनत की मिसाल हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत में आज हिंदू, जैन, मुस्लिम, सिख समेत कई धर्मों के लोग रहते हैं, जहां दर्जनों भाषाएं बोली जाती हैं। फिर भी यहां देश में एक शक्ति की तरह लोग रहते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों ने वहां के विकास में बड़ा रोल निभाया है।

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने नमस्ते बोलकर अपने भाषण की शुरुआत की। साबरमती आश्रम के विजिटर बुक में ट्रंप ने लिखा, मेरे महान दोस्त मोदी, इस शानदार सफर के लिए शुक्रिया। ट्रंप ने खचाखच भरे स्टेडियम में श्रोताओं को संबोधित करते हुए कहा, “मोदी (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) बहुत कठोर(टफ) नेता हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के तहत आज यहां पहुंच गये हैं और हवाई अड्डे पर भव्य स्वागत के बाद उनका काफिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के काफिले के साथ लगभग 22 किमी लंबे रोड शो ‘इंडिया रोड शो’ पर निकल पड़ा। एक घंटे से अधिक समय तक चले रोड शो के दौरान श्री ट्रंप ने महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम में भी लगभग 15 मिनट का समय गुजारा। उन्होंने वहां आगंतुक पुस्तिका में लिखा, ‘मेरे दोस्त प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस शानदार दौरे के लिए धन्यवाद।’ मोदी इस मौके पर श्री ट्रंप और उनकी पत्नी मेलेनिया के साथ लगातार मौजूद रहे। उन्होंने दोनो को महात्मा गांधी आश्रम स्थित निवास हृदय कुंज दिखाया और इसके बारे में जानकारी दी। इस मौके पर श्री ट्रंप ने वहां बरामदे में रखे चरखे पर भी हाथ आजमाया। इस आश्रम मेे श्री ट्रंप और उनकी पत्नी का स्वागत पारपंरिक तौर पर सूत की माला पहना कर किया गया। इस अवसर पर गांधी जी के प्रिय भजन भी बजाये गये। मोदी और ट्रंप दंपति ने हृदय कुंज के बरामदे में बैठ कर एक साथ तस्वीर भी खिंचायी। यहां आने वाले हर राष्ट्राध्यक्ष का दौरा पारंपरिक तौर पर साबरमती आश्रम से ही शुरू होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper