आत्मरक्षा के गुण सीखने से बढ़ता है खुद पर भरोसा: महापौर संयुक्ता भाटिया

लखनऊ, 19 नवंबर। महापौर संयुक्ता भाटिया के प्रयास से नगर निगम कार्यकारिणी समिति में लिए गए निर्णय के अनुरूप जैक्सन ग्रुप के ‘लेट्स गिव होप फाउंडेशन’ के सहयोग से आज नगर निगम के म्युनिसिपल गर्ल्स इंटर कॉलेज कश्मीरी मोहल्ला में करीब 350 छात्राओं के लिए सक्षम कार्यक्रम के अंतर्गत सशक्त बनाने के लिए नि:शुल्क आत्मरक्षा कार्यशाला का आयोजन किया गया। महापौर संयुक्ता भाटिया द्वारा प्रेरित कार्यक्रम का उद्देश्य नगर निगम में पढ़ रही छात्राओं में निडरता की भावना पैदा करना और मानसिक शक्ति बढ़ाना है।

कार्यशाला में मुख्य अतिथि और कार्यक्रम की संरक्षक के रूप में संयुक्ता भाटिया ने कहा कि लड़कियाँ आज हर क्षेत्र में अपना, परिवार का और देश का नाम रोशन कर रही हैं। उन्हें ऐसी सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग के माध्यम से स्वयं की सुरक्षा के लिए तैयार करना है। बेटियां घर परिवार के मान सम्मान के लिए बहुत से अत्याचार अनचाहे सहन कर जाती हैं। इसके पीछे उनकी शारीरिक व मानसिक कमजोरी छिपी होती है। जिस दिन बेटियां शिक्षित हो आत्मरक्षा के तरीके सीख लेंगी, उस दिन वह हर अत्याचार का मुंहतोड़ जवाब भी दे सकेंगी। महापौर संयुक्ता भाटिया ने आगे कहा कि नगर निगम के विद्यालयों में पढ़ने वाली प्रत्येक छात्राओं को निःशुल्क आत्मसुरक्षा की ट्रेनिंग दिलाने की मेरी परम इक्षा थी, जिसके लिए मैंने कार्यकारिणी समिति की बैठक में प्रस्ताव पारित किया था। इस तरह के ट्रेनिंग कैंप का आयोजन लगातार किए जाते रहेंगे।

महापौर ने बताया कि संकट के समय खुद को बचाने के लिए सीखी गई तकनीकें बालिकाओं में आत्मविश्वास पैदा करती हैं और उन्हें सुरक्षित महसूस कराती हैं। विद्यालय प्रभारी ने बताया कि यह एक अच्छा प्रयास है जिसके माध्यम से हर घर की बेटियां अपनी सुरक्षा स्वयं करेंगी और अवसर पड़ने पर अपने परिवार की भी रक्षा के लिए खड़ी होंगी। इसके लिए मैं प्रथम महिला महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया जी का आभार प्रकट करती हूँ। इस दौरान ट्रेनिंग टीम ने ट्रेनिंग के संग पैदा होने वाली स्थितियों का हवाला देते हुए ब्लॉक, पंचिंग और किकिंग की तकनीक के गुर और बारीकियां भी समझाई।

इस अवसर पर सीएसआर जैक्सन ग्रुप के वरिष्ठ प्रबंधक श्री कुमार अविषेक ने कहा कि जैक्सन हमेशा अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के हिस्से के रूप में महिला सशक्तिकरण पर कार्य करने के लिए उत्सुक रहा है। महापौर संयुक्ता भाटिया ने हमें एक अवसर दिया है, कि हम मिशन आगे ले जाएं और बालिकाओं को सशक्त बनाये। कार्यक्रम में अविषेक कुमार, मुदित कुमार सिंह, हितेंद्र कुमार करण, अनीता सरोज, रूबी यादव, शालिनी कनौजिया, शालिनी सिंह, राशिका, अंबुज, वंशिता, कोमल, कुलदीप सिंह, फजल रिज़वी, हिमांशु सिंह, अज़मी हुसैन और शिक्षिकाएं आदि उपस्थित रहीं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper