आपको यकीन नहीं होगा पर राजस्थान के इस गांव में बच्चा होने के बाद की जाती है शादी

आजकल के इस शिक्षित युग में भी कई परम्पराएं ऐसी है जो सोचने को मजबूर कर देरी है। ये परम्पराएं रूढ़िवादिता और प्राचीन ख्यालों को दर्शाती है। राजस्थान के उदयपुर की एक जनजाति में एक परंपरा है कि जवान होने पर लड़का लड़की एक साथ रहते हैं, शादी से पहले शारीरिक सम्बन्ध बनाते हैं और बच्चे होने के बाद ही वे एक दूसरे से शादी करते हैं।

शादी से पहले बनाते है सम्बन्ध

राजस्थान के उदयपुर के सिरोही और पाली ज़िले में गरासिया जनजाति रहती है, जिसमें एक ऐसी परंपरा प्रचलित है जो आज के समाज से काफी आगे है। आपसी सहमति से एक-दूसरे के साथ रहने को राजी युवा लिव-इन-रिलेशनशिप को अपनी आजादी के रूप में देखते हैं।

बच्चा पैदा करना है जरुरी

लोगों का कहना है कि इस गांव में कई सौ सालों से लोग लिव-इन में रहने की परंपरा निभाते आ रहे हैं। यहां पहले लिव-इन में रहकर बच्चे पैदा करते हैं फिर जाकर बाद में शादी करते हैं। गरासिया जनजाति में एक पुरानी मान्यता है कि यदि पैसा कमाने और बच्चे पैदा करने से पहले शादी कर ली तो न तो शादी के बाद बच्चे होते हैं और न ही उस व्यक्ति की आमदनी होती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper