आयुक्त व डीआईजी ने सदर तहसील में तो डीएम व एसपी ने करनैलगंज तहसील में सुनीं फरियादियों की शिकायतें

गोंडा: सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर नवागत मण्डलायुक्त सुधेश ओझा व डीआईजी देवीपाटन परिक्षेत्र अनिल कुमार राय ने तहसील सदर में अचानक पहुंचकर सम्पूर्ण समाधान दिवस की हकीकत देखी और स्वयं फरियादियों की शिकायतें सुनकर उनका निस्तारण किया। वहीं सम्पूर्ण समाधान दिवस के मौके पर डीएम जेबी सिंह व एसपी लल्लन सिंह ने तहसील करनैलगंज में आयोजित जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों की शिकायतें सुनीं और उनके निराकरण के आदेश दिए।

तहसील सदर गोण्डा में औचक पहुंचे आयुक्त श्री ओझा ने अधिकारियों को नसीहत देते हुए कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतें जो भी लम्बित हैं उनका निस्तारण एक पक्ष के अन्दर हर हाल में हो जाना चाहिए। उन्होने कहा कि अगले सम्पूर्ण सामधान दिवस के पहले लम्बित शिकायतों की संख्या शून्य हो जानी चाहिए। उन्होने कहा कि व्यक्तिगत रूचि लेकर जनता की शिकायतों को सुनें और उनका निस्तारण करें। इसी प्रकार सम्पूर्ण समाधान दिवस करनैलगंज में पहुंचे डीएम जेगी सिंह ने सबसे पहले लम्बित शिकायतों का निरीक्षण किया तो ज्ञात हुआ कि अब तक जिले में कुल 5524 शिकायतें प्राप्त हुई हैं जिनमें से कुल 5133 शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है। प्राप्त शिकायतों में तहसील सदर में 1598, करनैलगंज में 1164, तरबगंज में 1676 तथा मनकापुर में 1086 शिकायतें प्राप्त हुईं। प्राप्त शिकायतों के सापेक्ष 271 शिकायतें निस्तारण हेतु लम्बित पाई गईं। डीएम ने सभी अधिकारियों को आदेश दिए है कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण और समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित कराएं।

समाधान दिवस में जितेन्द्र शुक्ल निवासी पहाड़ापुर ने जिलाधिकारी को प्रार्थनापत्र देकर अवगत कराया कि गांव के ही प्राग नरायन, राहुल, गुड््डू द्वारा बिना लादसेन्स के दवाइयां बेची जाती हैं और गांव के नवयुवकों को प्रतिबन्धित नशे की गोलियां बेचते हैं। जिलाधिकारी पूरे प्रकरण की जांच सीएमओ को सौपी है। कस्बा करनैलगंज निवासी अनुराग सिंह द्वारा शिकायती पत्र के माध्यम से बताया गया कि नगर पालिका कार्यालय करनैलगंज में ईओ की मिलीभगत से सफाईकर्मी गोपनीय कक्ष में बैठकर अधिकारियों के काम निपटाता है। जिलाधिकारी ने ईओ करनैलगंज को फटकार लगाते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। ग्राम हरदिहा सपौर परसपुर निवासी सोएब बकाई ने आरोप लगाया कि गांव के ही एक व्यक्ति द्वारा वक्फ की जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया गया है। डीएम ने तहसीलदार करनैलगंज को जांच करके कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

कस्बा करनैलगंज निवासी कई लोगों ने जिलाधिकारी को बताया कि नगरपालिका परिषद का गन्दा नाला उन लोगों के खेतों में जा रहा है जिसकी लिखित शिकायत कई बार की गई परन्तु कोई कार्यवाही नहीं हुई। डीएम ने ईओ को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। ग्राम हरदिहा सपौर विकासखण्ड परसपुर निवासी शौकत अली ने जिलाधिकारी को प्रार्थनापत्र देकर अवगत कराया कि ग्राम पंचायत के सचिव श्रीकान्त तिवारी द्वारा पात्रता के बावजूद दूसरे मौजे में जमीन दिखाकर फर्जी रिपोर्ट लगा दी गई जिससे उससे प्रधानमंत्री आवास नहीं मिल सका। जिलाधिकारी ने मामले की जांच की पीडी को सौपी हैं।

ग्राम कमालुपर थाना कटरा बाजार निवासी गंगे बक्श सिंह ने जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर अवगत कराया कि गांव के ही दबंग बब्लू सिंह आदि द्वारा नाली के पानी की निकासी रोक दी गई है जिससे सार्वजनिक रास्ते पर जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई है। जिलाधिकारी ने एसडीएम करनैलगंज को जांच कर प्रभावी करने के निर्देश दिए हैं। सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 136 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से 7 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया तथा शेष शिकायतों के निस्तारण के निर्देश दिए गए हैं।

समाधान दिवस के दौरान पुलिस अधीक्षक लल्लन सिंह, सीएमओ डा0 संतोष श्रीवास्तव, एसडीएम करनैलगंज मायाशंकर यादव, प्रभारी सीओ करनैलगंज केसी सिंह, पीडी वीरपाल, एसओसी जेडी यादव, डिप्टी आरएमओ अजय विक्रम सिंह, डीपीओ अजयदीप सिंह, जिला कृषि अधिकारी विनय सिंह, जिला गन्ना अधिकारी पीएन सिंह, तहसीलदार करनैलगंज रामनरायन वर्मा, तथा अन्य विभागीय अधिकारी व फरियादीगण उपस्थित रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper