आसानी से नहीं मिलता मुकेश अंबानी के घर का काम , देना पड़ता है कठिन एग्जाम , जानिए कितनी है सैलरी

हमारे देश में किसी भी प्राइवेट या सरकारी नौकरी पाने के लिए युवा कई तरह के लिखित एग्जाम और इंटरव्यू देते है, जिसके आधार पर उन्हें नौकरी दी जाती है. लेकिन क्या आप जानते है की भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के घर में भी नौकरी पाने के लिए एग्जाम देने पड़ता है, जोकि आसान नहीं होता है, इसके लिए एक आईएएस जैसे कठिन एग्जाम से होकर गुजरना पड़ता है। इससे पहले हम आपको बातये की मुकेश अंबानी के घर में नौकरी पाने के लिए किस एग्जाम को दिया जाता है, उससे पहले हम आपको मुकेश अंबानी के घर के बारे बताएंगे, जिससे आपको भी थोडा अंदाजा हो जाये की आखिर क्यों मुकेश अंबानी के घर का काम पाना भी इतना आसान नहीं है।

दरअसल, मुकेश अंबानी का लाइफ स्टाइल किसी राजा से कम नहीं हैं। इसके लिए मुकेश अंबानी का मुंबई में एक आलीशान घर है जिसका नाम ऐंटीलिया है। बता दे की ऐंटीलिया के आगे 7 स्टार होटल भी फेल हैं। 200 करोड़ डॉलर यानी 12912 करोड़ रुपए की कीमत से बने इस घर में 3 हेलिपैड से लेकर स्पेशल थिएटर तक कई सुविधाएं हैं। वही इनकी घर में 24 घंटे काम करने के लिए 600 से ज्यादा लोग रहते हैं।

ये है एंटिलिया की खासियत:-
1. मुंबई में स्थित 27 मंजिला ऊंचा ‘एंटीलिया’ करीब 400,000 स्‍क्‍वेयर फीट में बना हुआ है।
2.‘एंटीलिया’ साल 2010 में बनकर तैयार हुआ था, और अब इस घर की देखरेख 600 इम्प्लॉई काम करते हैं।
3. एंटीलिया के नीचे के शुरुआती 6 फ्लोर पार्किंग के लिए हैं। जिनमे एक साथ करीब 168 कारें पार्क की जा सकती हैं।
4. पार्किंग के ऊपर वाले फ्लोर में 50 सीटों वाला सिनेमा हॉल और उसके ऊपर आउटडोर गार्डन बना है।
5. वाइफ, बच्चों और मां के साथ अंबानी टॉप फ्लोर से ठीक नीचे वाले फ्लोर्स पर रहते हैं। और सबके रहने के लिए अलग सेपरेट फ्लोर है।
6. मुकेश अंबानी के इस घर में एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर पर जाने के लिए 9 लिफ्ट लगी हैं।
7. घर में 1 स्पा और मंदिर भी है। इनके अलावा योगा स्टूडियो से लेकर आइसक्रीम रूम और कई स्विमिंग पूल भी हैं।

यहाँ काम पाने के लिए देना होता है कठिन एग्जाम:-
बता दे की जिस तरह अंबानी आलीशान जिन्दगी जीते है वैसे ही उनके घर में काम करने वाले लोग भी आलीशान ज़िंदगी जीते हैं। यहाँ नौकरी पाने के लिए कई सारे एग्ज़ाम को क्लियर करने पड़ते है। और यहाँ बाकायदा वैकेंसी निकलती है। इसके बाद वैकेंसी फ़ॉर्म भरने वाले लोगों की एक लिखित परीक्षा ली जाती है। जिसमे होटल मैनेजमेंट से लेकर जनरल नॉलेज से जुड़े सवाल पूछे जाते है। और जो भी इस टेस्ट में फेल हो जाते हैं उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता है।

ड्राइवरों के लिए निकाला जाता है टेंडर:-
बता दे की अंबानी के पास आज सैकड़ों गाडियां है, जिन्हें चलाने के लिए अलग अलग ड्राइवर रखे जाते हैं। और इसके लिए टेंडर निकाला जाता है अंबानी का ड्राइवर बनाने के लिए अलग अलग कंपनियों को कॉन्ट्रैक्ट दिया जाता है।

लाखों-करोड़ों में मिलती है सैलरी:-
बता दे की जो लोग अंबानी के घर में काम करते है उन्हें सैलरी भी लाखों और करोड़ों में दी जाती है। आपको जानकर हैरानी होगी की अंबानी के घर काम करने वाले लोग भी खुद अपने घर में नौकर रखे हुए हैं। वही ड्राइवरों की सैलरी की बात करें तो उन्हें दो लाख रुपये महीना दे जाती है। और ड्राइवर से लेकर नौकर तक सब लोग आलीशान ज़िंदगी जीते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper