इंटरनेट ने देशों के सामने नई चुनौ‎तियों को जन्म ‎दिया: सुषमा स्वराज

नई ‎दिल्ली: इंटरनेट ने सभी देशों के सामने नयी तरह की चुनौतियां को जन्म ‎दिया है। यह बात विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कही है। उन्होंने कहा कि साइबर सुरक्षा वैश्विक मंचों पर चर्चा के केंद्र में रहने लगा है। इंटरनेट की सीमारहित प्रकृति तथा चुनौतियों की छिपी पहचान के कारण देशों के बीच आपसी तालमेल की जरूरत बढ़ गई है।

साइबर सुरक्षा पर वैश्विक सम्मेलन के अंतिम सत्र में सुषमा ने कहा कि इंटरनेट ने न केवल राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक वृद्धि की गति को तेज किया है बल्कि इसने साथ ही नयी चुनौतियों को भी जन्म दिया है। इन चुनौतियों का पहले से निर्धारित कोई समाधान भी नहीं है।

साइबर संसार में सीमा का नहीं होना तथा चुनौतियों की पहचान की अनुपस्थिति के कारण स्वायत्तता, न्यायाधिकार और निजता की पारंपरिक धारणा के सामने गंभीर चुनौती पैदा हुआ है। अब तक जो साबइर दुनिया से लाभान्वित हो रहे थे, इसके जोखिमों के प्रति सजग होने लगे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper