इंटरनेट पर अश्लील विडियो देखना पड़ सकता महंगा, 1090 की टीम रखेगी नजर

लखनऊ: इंटरनेट पर अश्लील विडियो देखने वाले हो जाए सावधान क्योंकि आपकी एक-एक हरकत पर अब 1090 की रहेगी नजर। ऐसा करने वालों को महिला पुलिस विभाग की तरफ से सचेत किया जाएगा। इसके साथ महिलाओं तक भी अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए 1090 समय-समय पर जागरूकता संदेश और मेसेज सोशल मीडिया पर हर प्लेटफॉर्म के माध्यम से भेजेगा।

1090 में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इंटरनेट के बढ़ते हुए प्रयोग को देखते हुए 1090 ने भी लोगों तक पहुंचने के लिए इसी माध्यम का प्रयोग किया। उत्तर प्रदेश में डिजिटल चक्रव्यूह (महिला सुरक्षा के लिए 360 डिग्री इकोसिस्टम) के लिए एक डिजिटल आउटरीच रोडमैप तैयारा किया।

एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इंटरनेट के एनालिटिक्स को स्टडी करने के लिए oomuph नाम की एक कंपनी से रखा गया है। वो डेटा के माध्यम इंटरनेट पर क्या सर्च किया जा रहा है इस पर नजर रखेगी। अगर कोई व्यक्ति इंटरनेट पर अश्लीलता देखते है तो उसके संकेत एनालिटिक्स टीम ( Analytics team ) को मिल जाएंगे। एनालिटिक्स टीम उस डेटा को 1090 टीम को सौप देगी इसके बाद 1090 उस व्यक्ति को सचेत करने के लिए जागरूकता के मेसेज भेजेगी। एडीजी नीरा रावत का मानना है कि ऐसा करने से अपराध को शुरु होनो से पहले ही रोका जा सकता है।

एडीजी नीरा रावत ने कहा है कि इस सुरक्षा योजना को ‘हमारी सुरक्षा ‘के नाम से जाना जाएगा। इस योजना के तहत टारगेट किया गया है कि प्रदेश में सभी इंटरनेट यूजर्स के पास पहुंचा जाए और उसके द्वारा किए गए गतिविधियों पर ध्यान रखा जाए। बताया जा रहा है कि आने वाले समय में 1090 सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर मौजूद रहेगा और अलग-अलग सोशल मीडिया के यूजरों तक इसकी पहुंच होगी। सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जाने वाले मेसेज और संदेश भी तैयार किए गए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper