इंटरव्यू में पूछा गया ऐसा सवाल, लड़की के इस जवाब ने सबको हिला दिया

आज का जमाना कम्‍पटिशन का है क्‍योंकि हर कोई आज के समय में आगे बढ़ना चाहता है और यही कारण है कि हर कोई जॉब के लिए प्रतियोगी परीक्षाएं दे रहे हैं।  बता दें कि लिखित परीक्षा को हर कोई पास कर लेता है लेकिन अगर आप आईएएस पीसीएस का इंटरव्‍यू देते हैं तो कई बार इंटरव्यूवर उम्मीदवारों की हाजिर जवाबी और आइक्‍यू को चेक करने के लिए ट्रिकी सवाल भी पूछ लेते हैं जिसे सुन इंटरव्‍यू देने आए उम्मीदवार का दिमाग चकरा जाता है।

आपको शायद मालूम पता ही होगा कि यूपीएससी का एग्‍जाम देश का सबसे मुश्किल एक्ज़ाम है और इसके इंटरव्यू में अच्छे से अच्छे लोग फेल हो जाते हैं। ऐसे बहुत केंडीडेट होते हैं जो यूपीएससी के प्री और मेन्स, दोनों एक्ज़ाम भी क्लियर कर के अंत में इंटरव्यू में फेल हो जाते हैं।

लेकिन अगर बात करें साक्षात्कार की तो इसका कोई निश्चित प्रारूप या पैटर्न नहीं होता है और साक्षात्कार पैनल,तकनीकी,शैक्षणिक और गैर-अकादमिक क्षेत्रों से भी उम्मीदवारों से प्रश्न पूछने के लिए स्वतंत्र होता है। यूपीएससी साक्षात्कार के प्रश्न किसी भी विषय से हो सकते हैं, किसी भी सघनता के हो सकते है, यह विचित्र या सर्वथा हास्यास्पद हो सकते है।

वहीं आपको ये भी बता दें कि कई बार ऐसा भी होता है इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जो सिलेबस में होते ही नहीं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही सवालों से रूबरू कराने वाले हैं जो अक्‍सर हाइयर लेवल के एग्‍जाम में पूछे जाते हैं और ये बेहद ही ज्‍यादा ट्रिकी होते हैं। वहीं कई बार ये सवाल ऐसे होते हैं कि इन्‍हें सुनकर पहली बार में किसी को भी गुस्सा आ जाएगा। खासकर लड़कियों से या लड़कियों से संबंधित पूछे जाने वाले सावल काफी गंदे होते हैं।

1- आप एक कच्चे अंडे को ठोस सतह पर कैसे छोड़गे कि यह क्रैक ना हो?

जवाब: ठोस सतह अंडे से के गिरने से नहीं टूटेगी. आप कैसे भी अंड़े को छोड़ सकते हैं.

2. अगर मैं आपकी बहन के साथ भाग जाऊं तो आप क्या करेंगे ?

जवाब: इस सवाल का जवाब जिस उम्मीदवार ने दिया है उसे चुन लिया गया था. उनका जवाब था कि “मेरी बहन के लिए आपसे बेहतर मैच नहीं मिलेगा”.

3. आप सुबह उठे और आप को पता चले कि आप गर्भवती है तो आप क्या करेंगी.

जवाब: आईएस के इंटरव्यू में जिस लड़की सेलेक्शन हुआ था उसने जवाब में कहा- मैं बहुत खुश होंगी और सबसे पहले जाकर अपने पति को यह खबर सुनाउंगी और सेलिब्रेट करूंगी.

4. क्या शादी से पहले तुम किसी के साथ सो सकती हो ?

जवाब : हाँ मैं अपने परिवार के किसी भी सदस्य के साथ सो सकती हूँ। सोना कोई गलत बात नहीं होती।

5. अगर मैं आपकी मां को ‘PROSTITUTE’ कहूं तो आप क्या करोगे?

जवाब- मेरे पापा उनके इकलौत कस्टमर हैं और मुझे खुशी है कि उन्होंने उन्हें काफी प्यार दिया।

6. ऐसी कौन सी situation है जिसमें लड़का 20-25 मिनट में ही थक जाता है लेकिन लड़की कहती है अभी तो शुरू किया है?

जवाब: शॉपिंग।

तो अब तो आप समझ ही गए होंगे की इटरव्‍यू के दौरान कैसे सवाल पूछे जाते हैं ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper