इंटरव्यू में पूछा गया सोने की कीमत क्यों घटती-बढ़ती रहती है? जाने इसका कारण

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक मानी जाती है। इस परीक्षा में कैंडिडेट सफल होने के बाद चयनित होकर आईएएस या आईपीएस अफसर बनते है।लेकिन यह तभी मूम्किम हो पाता है जब कैंडिडेट न सिर्फ एग्जाम क्लियर करें बल्कि इंटरव्यू को भी अच्छी तरह से निकाले।

आपकी जानकरी के लिए बता दे सिवल सर्विस सेवा की परीक्षा तीन चरणों में होती है। जिसमे दो लिखित और एक इंटरव्यू होता है। इसका पर्सनैलिटी टेस्ट भी मुश्किल होता है। यहां पर कैंडिडेट्स से कई बार अनसुलझी पहेलियाँ पूछी जाती हैं जिन्हें समझ पाना आम इंसान के बस की नहीं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए हम आज अपने इस पोस्ट में आपको इंटरव्यू में पूछे जाने वाले ट्रिकी सवाल के बारे में बताने जा रहे है। जिन्हे आप देख कर इंटरव्यू का सवालों का आईडिया लगा सकते है।

सवाल 1 : क्या जानवर को भी हा’र्ट अटै’क आ सकता हैं ? जवाब: किसी भी जानवर को हा’र्ट अटै’क आ सकता है। दिल की बीमारी इंसानो और चिम्पांज़ी में एक जैसी होती है। यह तक के पालतू कुत्ते और बिल्लियों में भी हा’र्ट अटै’क देखने में आया है।

सवाल 2 : IP का मतलब क्या हैं ? जवाब: IP का फुल फॉर्म Internet Protocol होता है।

सवाल 3 : प्लास्टिक मनी किसे कहा जाता है ? जवाब: क्रेडिट कार्ड को प्लास्टिक मनी कहते है।

सवाल 4 : किस देश में ड्राइविंग सीट लेफ्ट साइड में होती है ? जवाब: अधिकांश देशों में ड्राइविंग सीट राइट यानि दाएं तरफ ही होती है। लेकिन यूरोप में आयरलैड, माल्टा और यूनाइटेड किंगडम आदि देशों में लेफ्ट साइड ड्राइविंग सीट होती है।

सवाल 5 : 100 के नोट पर कितनी भाषा लिखी होती है ? जवाब: भारतीय नोट पर 17 भाषाएं लिखी होती है। कोई भी नोट जैसे 10,20, 50 पर हिंदी और अंग्रेजी के साथ असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मलयालम, मराठी, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगु और उर्दू में उसकी कीमत लिखी होती है। इसमेसे हिंदी और अंग्रेजी का इस्तेमाल नोट के अगले हिस्से में होता है।

सवाल 6 : हर साल 23 मई को क्या मनाया जाता है? जवाब: विश्व कछुआ दिवस मनाया जाता है।

सवाल 7 : मोबाइल फोन पर “भारत का पहला डिजिटल बैंक” का शुभारंभ किस बैंक ने किया है ? जवाब: आईसीआईसीआई बैंक ने किया है।

सवाल 8 : सोने की कीमत क्यों घटती-बढ़ती हैं ? जवाब: सोने की कीमतों को लंदन से रेगुलेट किया जाता है। करेंसी के मूल्य में होने वाले बदलाव के कारन सोना महंगा या सस्ता होता रहता है। उदाहरण के लिए यदि डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत होता है तो सोने की कीमत घट सकती है। इसके विपरीत डॉलर के मुकाबले रुपये के कमजोर होने पर सोना महंगा हो सकता है। इसकी वजह यह है कि भारत अपनी खपत का ज्यादातर हिस्सा आयात करता है। इसकी कीमत सरकार डॉलर में चुकाती है।

सवाल 9 : किस देश में सफ़ेद हाथी सबसे ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं? जवाब: थाईलैंड

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper