इंडियन स्वच्छता लीग में यूपी समेत देश के विभिन्न राज्यों के 1850 से अधिक शहर होंगे सम्मिलित

लखनऊ : उत्तर प्रदेश समेत देश के विभिन्न राज्यों के 1850 से अधिक शहरों के बीच इंडियन स्वच्छता लीग की शुरुआत की जा रही है। गार्बेज फ्री सिटी के मूल मंत्र के साथ शुरू हो रही इस लीग के अंत में स्वच्छ शहरों के नाम घोषित किए जाएंगे। इस प्रतिस्पर्धा में जन आंदोलन के जरिए लोगों को जोड़कर स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसको लेकर यूपी के शहरों ने तैयारी शुरू कर दी गई है। उत्तर प्रदेश के 377 नगर निकाय इसमें शामिल होने जा रहे हैं।

केन्द्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन – शहरी के 8 वर्ष हो जाने पर आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी की तरफ से बीते दिनों ‘स्वच्छ अमृत महोत्सव’ के आरंभ होने की आधिकारिक घोषणा की गई थी। यह महोत्सव 15 दिन चलेगा, जिसके अंतर्गत अनेक गतिविधियां सेवा दिवस 17 सितम्बर से शुरू हो जाएंगी। तदुपरान्त, 2 अक्टूबर को स्वच्छता दिवस पूरा हो जायेगा। इन 15 दिनों में नागरिकों को जोड़ा जायेगा तथा ‘कचरा मुक्त शहर’ बनाने की परिकल्पना के प्रति संकल्प को आगे बढ़ाया जायेगा।

यह एक अतंर-नगरीय प्रतिस्पर्धा है, जिनमें विभिन्न शहरों के युवा 17 सितंबर, 2022 को हिस्सा लेंगे। इस पहली प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेने के लिये देशभर के 1,850 शहरी दलों ने आधिकारिक रूप से पंजीकरण करवाया है। लीग में हिस्सा लेने वाली हर टीम कचरा मुक्त समुद्र तट, पहाड़ और पर्यटन स्थल के मद्देनजर प्रतिस्पर्धा करने के लिये अपनी खुद की अभिनव स्वच्छता पहल करेगी।

स्वच्छता टीम बनाई गई
इस लीग में मुख्य फोकस जन मानस जागरूकता और उनकी भागीदारी पर है। नगर निकायों के द्वारा सोशल मीडिया से लेकर जमीनी स्तर पर जन मानस को इस लीग से जोडऩा होगा। जिससे पूरे शहर को स्वच्छ बनाया जा सके। इस लीग में स्वच्छता संबंधी टीमें भी बनाई गई हैं। हर शहर की तरफ से अपनी टीम के कैप्टन का नाम भी जारी किया जा रहा है।

आप भी बन सकते हैं इसका हिस्सा
आप भी इस स्वच्छता लीग का हिस्सा बन सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ ऑनलाइन पंजीकरण कराना है। पंजीकरण 11 सितम्बर से शुरू कर दिया गया है। आधिकारिक mygov.in पोर्टल पर जाकर अपने-अपने शहरों की टीमों में शामिल हो सकते हैं। नागरिक पंजीकरण का लिंक https://innovateindia.mygov.in/swachhyouthrally/ है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper