इंदिरा गांधी के जीवन से प्रेरणा लें युवा: जितिन प्रसाद

लखनऊ ब्यूरो। भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी की जयंती पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने युवा कांग्रेस कार्यालय प्रांगण में सोमवार को इंदिरा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके श्रद्धांजलि दी।

पूर्व केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि इंदिरा गांधी के जीवन से युवाओं को प्रेरणा लेनी चाहिए। इंदिरा गांधी ने देश के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया और देश की आन-बान-शान पर आंच नहीं आने दी।

पूर्व मंत्री रामकृष्ण द्विवेदी ने इंदिरा गांधी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इंदिरा उन महान नेताओं में से एक हैं, जिन्होंने न सिर्फ देश में राष्ट्रवादी, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष समाज व सरकार की रचना की बल्कि, इन मूल्यों को समाज की जड़ों तक पहुंचाने का कार्य किया।

पूर्व सांसद डाॅ. राजेश मिश्रा ने कहा कि इंदिरा गांधी को देश की एकता व शक्ति का पर्याय बताते हुए वर्तमान विघटनकारी व समाज को बांटने वाली ताकतों को आइना दिखाते हुए कहा कि देश को आत्मनिर्भर एवं रक्षा के क्षेत्र में शक्ति सम्पन्न बनाने का कार्य इंदिरा ने किया था।

पूर्व सांसद डाॅ. सन्तोष सिंह ने कहा कि इंदिरा गांधी दूरदर्शी व दृढ़ निश्चयी महिला नत्री थीं। आज हम सभी को उनसे प्रेरणा लेने व उनके बताये रास्ते पर चलने की आवश्यकता है।

पूर्व मंत्री डाॅ. अम्मार रिजवी ने कहा कि इंदिरा ने आजादी की लड़ाई में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया और आजादी के बाद भारत को अक्षुण्ण बनाये रखने में अपने प्राणों की आहुति दे दी।

पूर्व सांसद डाॅ. सन्तोष सिंह ने कहा किइन्दिरा गांधी जी दूरदर्शी व दृढ़ निश्चय वाली महान नेता थीं आज हम सभी को उनसे प्रेरणा लेने व उनके बताये रास्ते पर चलने की आवश्यकता है।
विधायक आराधना मिश्रा‘मोना’ ने कहा कि इन्दिरा जी विश्व के उन महान नेताओं में सम्मिलित हैं जिन्होने पाकिस्तान को दो भागों में विभाजित कर बंग्लादेश नामक नये राष्ट्र का निर्माण कर विश्व भूगोल को बदला था।
पूर्व मंत्री राजबहादुर ने कहा कि इन्दिरा गांधी जी दलित, शोषित व समाज के अंतिम पंक्ति पर खड़े समुदाय व समाज की नेता थी। इनको सशक्त बनाने व समाज की मुख्य धारा में लाने हेतु सराहनीय कार्य किया।
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper