इजराइल में मिला कोविड का नया वैरिएंट, दुनिया के लिए बन सकता है संकट

जेरूसलमः इजराइल में कोरोना के नए वैरिएंट से दो लोगों को संक्रमित पाया गया है। इजराइल के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक जांच के दौरान कोविड के नए वैरिएंट के बारे में जानकारी मिली है। उन्होंने बताया कि बेन गुरियन हवाई अड्डे पर आने वाले दो यात्रियों का पीसीआर टेस्ट में ओमिक्रोन वैरिएंट के दो सब-वैरिएंट बीए.1 और बीए.2 की मौजूदगी का पता चला है।

इजराइल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि कोविड का यह वैरिएंट अपने आप में अनोखा है। बीए.1 और बीए.2 से संयुक्त तौर पर संक्रमित पाए गए यात्रियों में हल्का बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों के दर्द से पीड़ित हैं। इसके अलावा उनमें अभी तक कोई भी और गंभीर लक्षण सामने नहीं आए हैं। इजराइल के महामारी प्रतिक्रिया प्रमुख सलमान जर्का ने बताया कि संक्रमण के नए मामलों को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि संयुक्त वैरिएंट को लेकर बनने परिस्थितियों से सभी अवगत हैं। हमें अभी इसको लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

चीन में कोरोना के इस सब-वैरिएंट के बीए.2 वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। संक्रमण के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए कई शहरों में लाकडाउन लगाया गया है। यहां पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के पांच हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। जिसमें ज्यादातर लोग ओमिक्रोन वैरिएंट के सब-वेरिएंट ‘स्टील्थ’ से पीड़ित पाए गए हैं। विश्व में कोविड की चौथी लहर को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चेतावनी दी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper