इजरायल के सहयोग से बनेंगे कृषि उत्कृष्टता केंद्र-शिवराज

भोपाल: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से इज़राइल के काउंसलेट जनरल कोबी शोशानी ने मध्यप्रदेश प्रवास के दौरान आज मुख्यमंत्री निवास पर सौजन्य भेंट की। इजराइल के काउंसलेट जनरल श्री शोशानी ने मध्यप्रदेश में कृषि क्षेत्र में क्षेत्र में हुए विकास को अद्भुत बताते हुए कृषि उत्पादन में वृद्धि की उपलब्धियों की सराहना की। उन्होंने कृषि सहित सिंचाई, उद्योग, व्यापार वाणिज्य क्षेत्रों में इजराइल द्वारा पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। वर्तमान में मालनपुर और मंडीदीप में इजराइल कंपनियों के कुछ प्रतिष्ठान कार्यरत हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इजराइल के सहयोग से मध्य प्रदेश इन क्षेत्रों में बेहतर कार्य के लिए तैयार है। इजरायल द्वारा प्राप्त सुझाव पर भी विचार कर अमल किया जाएगा।

कोब्बी शोशनी ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया कि भारत के 29 भारत इजराइल कृषि उत्कृष्टता केन्द्रों में से दो मध्यप्रदेश में स्थापित करने का प्रस्ताव है। इसके अंतर्गत छिंदवाड़ा में संतरा उत्पादन, और मुरैना में सब्जी उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा। इजराइल में एक पखवाड़े के विशेषण पाठ्यक्रम में मध्यप्रदेश के कृषि और उद्यानिकी विभाग के अधिकारी लाभान्वित किए जाएंगे।

चौहान ने इजराइल द्वारा प्रदेश के 2 जिलों छिंदवाड़ा और मुरैना में संतरे एवं सब्जी उत्पादन के प्रकल्प से जुड़ने की पहल की प्रशंसा की। सिंचाई क्षेत्र में भारत और इजराइल मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड अंचल में जल परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। विशेष रुप से दोनों देश जल प्रबंधन के अन्य संभावित क्षेत्रों में सहयोग के लिए तत्पर हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन बेतवा परियोजना के क्रियान्वयन से बुंदेलखंड क्षेत्र का कायाकल्प होगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी के ‘पर ड्राफ्ट मोर क्राप’ के सिद्धांत और इजरायल की कृषि शैली से मध्य प्रदेश प्रेरित है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के संकल्प को पूरा करने के लिए भरसक प्रयास होंगे। प्रदेश में औद्यागिक निवेश की संभावनाओं को भी इजराइली कम्पनियों के सहयोग से बढ़ावा दिया जाएगा।

इजराइल के काउंसलेट जनरल ने कहा कि उन्हें भोजपुर और भीमबेटका के भ्रमण से बहुत आनंद मिला। भोपाल के श्यामला हिल्स स्थित ट्राइबल म्यूजियम को देखकर भी प्रसन्नता हुई। भोपाल की बड़ी झील बहुत खूबसूरत है। उन्होंने कहा कि यह वर्ष भारत और इजराइल के 30 वर्ष के मधुर संबंधों के उत्सव का वर्ष है। इसराइल से अधिक संख्या में पर्यटक मध्यप्रदेश आएं, इसके प्रयास होंगे। मध्य प्रदेश के पर्यटन स्थलों में वह आकर्षण है जो पूरे विश्व के पर्यटकों को यहां खींच सकता है। चौहान से इजरायल के काउंसलेट जनरल की भेंट के दौरान मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी और प्रमुख सचिव उद्योग और निवेश प्रोत्साहन, संजय कुमार शुक्ला उपस्थित थे। शोशानी ने प्रदेश की प्राकृतिक सुंदरता की प्रशंसा की। वे मुख्यमंत्री निवास से बड़ी झील का दृश्य देख भी आनंदित हुए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper