इतिहास की 3 सबसे खूबसूरत रानियां , जिनकी वजह से हुए थे बड़े-बड़े युद्ध

नई दिल्ली: इतिहास में कई औरतें ऐसी हैं जिनके रूप रंग को देखकर कई बड़े बड़े राजा महाराजा दंग रह गए। और कई बार तो खूबसूरत औरतों के लिए लोग आपस में युद्ध भी कर लेते थे और कभी या तो खुद मर जाते या अन्य व्यक्ति को मार देते। आज हम आपको ऐसी ही 3 खूबसूरत औरतें बताएंगे जिनकी वजह से इतिहास में बहुत बड़े-बड़े युद्ध हुए थे।

रानी पद्मिनी- रानी पद्मिनी इतिहास की सबसे खूबसूरत रानी थी। आप जानकर हैरान हो जाओगे की रानी पद्मिनी के कारण पूरा चित्तौड़ समाप्त हो गया था। भारत पर जब खिलजियों का राज हुआ करता था। तब उस समय उस खिलजी की नजर रानी पद्मिनी पर पड़ गई। उसने चित्तौड़ की सीमा पर 8 महीने के तक डेरा डाला था। बहुत प्रयास करने के बाद भी रानी पद्मिनी को वह पा नहीं सका।

रानी जोहरा बाई- जोधाबाई का इतिहास एक खूबसूरत रानी के रूप में है। जोधाबाई को पाने के लिए बादशाह अकबर ने आमेर पर लड़ाई कर दी थी। इतिहासकारों का कहना है कि अकबर ने पहली बार जोधाबाई को मेले में देखा था और भाई अपना दिल हार बैठ गया था। इसीलिए बादशाह अकबर ने जो दवाई से निकाह कर लिया।

शहजादी फिरोज- यह खिलजी की बेटी थी जो जालौर के कनाड़देव से प्यार करती थी। जब खिलजी को यह बात पता चली तो उसने जालौर के ऊपर आक्रमण कर दिया। और इस युद्ध में कानडदेव वीरगति को प्राप्त हो गए।

इन तीन रानियों के कारण इतिहास में बहुत बड़े-बड़े युद्ध हो गए। आपको जानकारी पसंद आए हो तो कृपया लाइक करें और अगर नए हैं तो फॉलो करके हमारे परिवार को बड़ा बनाएं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper