इन्वेस्टर्स समिट में पीएम का तोहफा: यूपी में बनेगा डिफेंस कॉरिडोर, 2.5 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

द लखनऊ ट्रिब्यून ब्यूरो: राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बुधवार को शुरू हुए दो दिन के इंवेस्टर्स समिट के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्ग मोदी ने उत्तर प्रदेश को बड़ा तोहफा दिया। उन्होंने अपने भाषण के दौरान ऐलान कि वह यूपी में डिफेंस कॉरिडोर बनवाएंगे। इस कॉरिडोर से 2.5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। इस कॉरिडोर पर केन्द्ग सरकार 2०,००० करोड़ रुपये खर्च करेगी।

प्रधानमंत्री ने इंवेस्टर्स समिट के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बधाई देते हुए कहा कि योगी और उनकी मंत्रिमंडलीय सहयोगियों के प्रयास से उत्तर प्रदेश समृद्ध राज्य बनाने की दिशा में अग्रसर हो चुका है। यूपी में परिवर्तन दिखने लगा है। उन्होंने कहा कि जब परिवर्तन होता है, तो सामने दिखने लगता है, यूपी में इतने व्यापक स्तर पर इन्वेस्टर्स समिट होना और इतने निवेशकों और उद्यमियों का उपस्थित होना अपने आप में अपने बहुत बड़ा परिवर्तन है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले की स्थितियां क्या थीं, यह यूपी के लोगों से बेहतर कोई नहीं जानता। नकारात्मकता भरे माहौल की जगह पॉजिटिविटी ने ले ली है। इस तरह से यूपी में न्यू उत्तर प्रदेश की बुनियाद तैयार हो चुकी है। उन्होंने यूपी की विशेषताओं का जिक्र करते हुए कहा कि लखनऊ के चिकन का काम मशहूर है, तो मलिहाबाद के आम पूरे देश में प्रसिद्ध, भदोही की कालीन, फिरोजाबाद का कांच चमक दिखाकर ही रहता है। यहां आगरे का पेठा है, तो कन्नौज का इत्र। उन्होंने बनारस की सुबह, अवध की शाम की जिक्र करते हुए कहा कि यहां ताजमहल और सारनाथ है तो मथुरा और काशी भी है। यहां राम की लीला है तो कृष्ण की रास भी है। यहां गंगा है, यमुना है तो सरयूजी का आशीर्वाद भी है।

प्रधानमंत्री ने कहा, नंबर वन और नंबर दो के इस कंप्यूटर कंपटीशन के बीच कुछ महत्वपूर्ण विषयों पर भी मंथन किया जाना जरूरी है, सवाल यह कि आगे क्या उत्तर प्रदेश की क्षमता सिर्फ इतनी है? क्या उत्तर प्रदेश अपने सामथ्र्य के साथ पूरा न्याय कर पाया है? उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में वैल्यू है और अब बदले गए समय में वैल्यू एडिशन की भी ज्यादा आवश्यकता है। सिर्फ वक्त ही नहीं सिर्फ बिजनेस कल्चर में ही नहीं बल्कि हर क्षेत्र में यूपी का जो स्ट्रेंथ है उसके सामथ्र्य के साथ पूरा न्याय करने की बहुत जरूरत है। अब यूपी में उद्यमियों के लिए रेड कार्पेट होगा। यहां उद्यमियों को एक सीमा में ऑनलाइन परमिशन मिल जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper