इन आठ बाधाओं को पार कर 100% IAS बन जाओगे आप

अगर आप भी I.A.S Exams की तैयारी कर रहे हैं तो फिर एग्जाम क्लियर करने के लिए आपको कोचिंग की आवश्यकता नहीं है। अगर आप चाहें तो सेल्फ असेस्मेंट से भी अपने एग्जाम क्लियर कर सकते हैं इसके लिए बहुत जरूरी होता है। कि आप एक रणनीति बनाएं और उसी के अनुसार अपनी सारी तैयारी करें खासकर कि टाइम की कमी को देखते हुए सवालों को हल करने की प्रैक्टिस करें और आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बता रहे है जो आपके लिए बहुत मददगार साबित होंगे।

1.इकोलॉजी, एंवायरमेंट, आर्ट और कल्चर पर करना होगा फोकस

कैंडिडेट्स को Ecology, Environment, आर्ट और कल्चर पर अपना पूरा फोकस करना होगा। और इन सभी Topics की अच्छे से तैयारी करनी होगी खासकर कि इनकी स्टडी के लिए कुछ ऐसे नोट्स बनाएं जिनमें पूरे विषय को विवरण से समझाया गया हो।

2. सही किताबों का करें चयन

अनेक किताबों को पढ़ने से अच्छा है कि आप एक ऐसी क्व़ॉलिटी की किताब पढ़ें जिससे आपके सारे बेसिक कॉन्सेप्ट क्लियर हो जाए।

3. नोट्स की लें मदद

सभी टॉपिक्स की अच्छे तरीके से पढ़ाई के लिए बहुत जरूरी है कि आप उससे जुड़े हुए कुछ नोट्स बनाएं फिर नोट्स की मदद से आप सिलेबस को एक नजर में ही रिवाइज कर सकते हैं।

4. मॉक टेस्ट पेपर से करें तैयारी

सभी Students मॉक टेस्ट पेपर व पिछले सालों के पेपर्स से भी तैयारी कर सकते हैं। मॉक टेस्ट से तैयारी करके आप अपनी स्पीड को तो बढ़ा ही सकते हैं और साथ ही साथ इसकी मदद से सवालों को जल्दी से हल करने की समझ भी बढ़ती है।

5. अपने बेसिक रखें क्लियर

कैंडिडेट्स को बदले हुए पैटर्न के अनुसार ही अपने बेसिक क्लियर करने होंगे Civil service प्री एग्जाम के लिए बहुत ही कम महीने बचे हैं इसीलिए कैंडिडेट्स को बेसिक पर काफी ज़्यादा मेहनत करनी होगी।

6. नियमित रूप से पढ़ें अखबार

सभी उम्मीदवारों को अपने एग्जाम में सक्सेस पाने के लिए रोजाना दो से तीन न्यूज़ पेपर को पढ़ना चाहिए न्यूज़ पेपर से देश-दुनिया, खेल,सिनेमा जगत की सभी जानकारी तो मिलती ही है और साथ ही साथ संपादकीय से अधिकतर विषयों के बारे में विस्तार से पता चल जाता है।

7. रटने से अच्छा है विषय को समझें

अगर आप किसी भी विषय को सिर्फ रट रहे हैं तो फिर आप कुछ समय बाद ही इसे भूल जाएंगे इसीलिए घटनाओं के विश्लेषण करने की आदत डालें इससे आप उसे सदा याद रखेंगें इसके लिए आप Internet की सहायता भी ले सकते हैं और घटनाओं के आगे व पीछे के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर विश्लेषण भी कर सकते हैं।

8. एनसीईआरटी की किताबों को अवश्य पढ़ें

सिविल सर्विस Exams की तैयारी कर रहे सभी स्टूडेट्स को एनसीईआरटी की किताबें अवश्य पढ़नी चाहिए आप चाहे तो इन किताबों से शॉर्ट नोट्स भी बना सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper