इन जिलों में अगले 48 घंटो तक आसमानी आफत, मूसलाधार बारिश की चेतावनी, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली। दिल्ली और एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से लगातार जारी बारिश के दौर के बीच मौसम विभाग ने देशभर के मौसम का पूर्वानुमान बताया है. दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद समेत कई शहरों में लगातार हो रही तेज बारिश की वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है. आईएमडी के ताजा मौसम अलर्ट के मुताबिक अभी अगले 2 दिन तक यूं ही बादल दिल्लीवालों को तरबतर करते रहेंगे.

मौसम विभाग के मुताबिक, 25 सितंबर से लो प्रेशर एरिया यानी कम दबाव का क्षेत्र नॉर्थ की तरफ आगे बढ़ने की उम्मीद है. इसके प्रभाव से उत्तरी हरियाणा साथ उत्तराखंड पंजाब और हिमाचल प्रदेश में भी बारिश की रफ्तार और तेज हो जाएगी. इसका सीधा असर तराई के क्षेत्रों यानी हिमालय पर्वत के फुटहिल्स में भी देखने को मिलेगा.

मौसम विभाग ने आज रविवार और सोमवार को भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आस-पास के कई जिलों में लगातार बारिश होने की चेतावनी जारी की है. इससे पहले दिल्ली में शनिवार को लगातार तीसरे दिन तेज बारिश होने के कारण कई स्थानों पर जलभराव हो गया. इस कारण शहर के कई हिस्सों में यातायात प्रभावित हुआ और कई अहम मार्गों पर गाड़ियों को धीरे-धीरे रेंगते हुए देखा गया. वहीं दिल्ली के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे के बाद छह मिलीमीटर बारिश दर्ज की.

लगातार बारिश के कारण राष्ट्रीय राजधानी में पारा गिर गया और अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बीते शनिवार के लिए भी ‘येलो’ अलर्ट जारी किया था, जिसके तहत दिल्ली में ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश को लेकर आगाह किया गया था.

दिल्ली यातायात पुलिस ने राजधानी के कई इलाकों में लगातार लग रहे जाम की स्थिति को देखते हुए लोगों को संभलकर यात्रा करने की सलाह दी गई है. ट्रैफिक पुलिस ने बाकायदा ट्वीट करके लोगों को आगाह किया है. ट्रैफिक डिपार्टमेंट के मुताबिक, ‘भारत मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट के अनुसार ‘दिल्ली तथा आसपास के इलाकों में लगातार हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी. यात्रियों को इसके अनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी जाती है.’

यातायात हेल्पलाइन के अनुसार, उन्हें यातायात जाम से संबंधित 16 शिकायतें मिली, तीन शिकायतें जलभराव और पांच पेड़ों के गिरने की शिकायतें मिली. यातायात पुलिस ने बताया कि फिरनी रोड पर जलभराव और गड्ढों के कारण नजफगढ़ में ढांसा और बहादुरगढ़ स्टैण्ड पर यातायात प्रभावित हुआ.

इस बीच अधचिनी रेड लाइट के समीप अरविंदो मार्ग और छतरपुर की ओर महिपालपुर के समीप पेड़ों के गिरने की भी खबरें सामने आई हैं. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भी ट्वीट करके राष्ट्रीय राजधानी में अगले दो दिन में बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश की संभावना जताई है.

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली तथा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (हिंडन वायु सेना अड्डा, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़) में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होने का अनुमान लगाया गया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper