इन तरीको से करें जीभ में जमी गंदगी का सफाया, बस किचन से ले आएं ये चीजें

लखनऊ: शरीर के बाकी अंगों की तरह मुंह की सफाई भी बहुत जरुरी है, मौखिक स्‍वास्‍थय की नियमित देखरेख से आप मुंह में होने वाली कई बीमारियों से बच सकते हैं। अक्सर लोग सुबह ब्रश करते वक्‍त मुंह की सफाई करते हुए सिर्फ दांतों पर ही ज्यादा ध्यान देते है और जीभ की नियमित सफाई करना भूल जाते हैं। अगर जीभ की सफाई नहीं की जाए तो उसके ऊपर गंदगी की परत जम जमने लगती है, जिसकी वजह से कई तरह की समस्‍याएं हो सकती हैं और मुंह की बदबू भी इनमें से एक होती है।

आइए जानते है कि जीभ को साफ रखने के क्या-क्या तरीके हैं टंग क्लीनर के अलावा, जिसका इस्तेमाल करके इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है, जानते हैं…

प्रोबॉयोटिक्स

जीभ पर कैंडीडा फंगस के कारण जमी सफेद परत को हटाने में प्रोबॉयोटिक्स का इस्तेमाल भी बहुत ही फायदेमंद होता है। प्रोबॉयोटिक्स में एल. एसिडोफिलस और बी. लैक्टिस मौजूद होता है जो मुंह के बैक्टीरिया और फंगस को दूर करता है। थोड़े से पानी में प्रोबॉयोटिक्स कैप्सूल को अच्छे से घोल लें। ब्रश करने के बाद इस मिक्सचर को माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें और इसके बाद एक गिलास पानी पी लें। एक हफ्ते तक दिन में एक बार इसका इस्तेमाल करें।

दही
दही को जीभ पर लगाएं, ये प्रो-बायोटिक होता है जोकि जीभ पर जमा फंगस, सफेद परत और गंदगी को खत्म करने में मददगार होता है।

हल्दी
हल्दी पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर भी इसे जीभ पर रगड़ सकते है। फिर कुछ देर में गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। जीभ की अच्छे से सफाई हो जाएगी।

ऐलोवेरा
ऐलोवेरा न सिर्फ स्किन के लिए भी बल्कि मौखिक स्‍वास्‍थय के ल‍िए भी बहुत हेल्‍दी माना जाता है। जीभ से धब्बों को मिटाने के लिए एलोवेरा जेल यूज कर सकते हैं। आप चाहें तो ऐलोवेरा जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

माउथवॉश
भोजन करने के बाद कुल्‍ला अवश्‍य करें, कई बार होता है कि कुल्‍ला करने के बाद भी खाने के कुछ अंश जीभ पर रह जाते हैं। इसलिए हर वक्त खाने के बाद पानी से कुल्ला करे और अगर माउथवाश इस्तेमाल करते हैं तो बेहतर है। ऐसा करने से जीभ और मुंह की गंदगी साफ होती रहेगी।

नमक
जीभ की सफाई के लिए नमक एक प्राकृतिक स्क्रब की तरह काम करता है। इसे जीभ पर छिड़क कर ब्रश के पिछले हिस्से से हल्का दबाव डालकर रगड़े ,फिर कुल्ला कर लें।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा भी एक प्रभावशाली स्क्रब की तरह काम करता है। इसमें नींबू की कुछ बूंदे मिलाएं और जीभ पर उंगली से लगाएं और थोड़ी देर रखने के बाद कुल्ला कर लें। ऐसा करने से जीभ पर जमी सफेद परत व गंदगी आसानी से निकल जाती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper