इन फलों के सेवन से बढ़ाएं आंखों की रोशनी, रोजाना करें सेवन

आज के समय में बदलती लाइफस्टाइल के साथ ही लोग आधे से ज्यादा समय मोबाइल, कंप्यूटर पर बिताना पसंद करते हैं. जिससे आंखों की रोशनी कमजोर होना आम बात हो गई है. कई बार ये लापरवाही की वजह से कमजोर हो जाती हैं, तो कई बार जेनेटिक वजह इनकी कमजोरी का कारण बनती हैं. पहले के समय में 60-70 साल की उम्र के बाद ही व्यक्ति को आंखों की रोशनी की समस्या होती थी लेकिन अब छोटी-छोटी उम्र वाले बच्चों को भी चश्मा लगना शुरू हो गया है. ऐसे में सिर्फ दवा लेना काफी नहीं होता, अगर खानपान में थोड़ी सी सावधानी बरती जाए तो आंखों में लगा चश्मा आसानी से उतारा जा सकता है. इसलिए आंखों का ख्याल रखने के लिए खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. आज हम आपको आंखों की रोशनी बढ़ाने के कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिसके सेवन से आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ा सकेंगे. ये कुछ ओर नहीं बल्कि कुछ फूड्स हैं जिन्हें खाने से आपकी आंखों की रोशनी अच्छी रहेगी साथ ही यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे.

गाजर
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए गाजर का सेवन काफी फायदेमंद है. रोजाना गाजर का सेवन करने से आप आंखों की समस्या से निजात पा सकते है लेकिन अगर आपको गाजर पसंद नहीं है तो आप गाजर के जूस भी पी सकते हैं. इसके अलावा जामुन और अंडा भी आखों की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद है.

हरी सब्जियों
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. दरअसल, हरी सब्जियों में बड़ी मात्रा में आयरन पाया जाता है. जिससे आप आंखों की समस्या से निजात पा सकते है और आंखों की रोशनी बढ़ा सकते है. इसके अलावा स्वास्थ्य के लिए भी हरी सब्जियों काफी फायदेमंद होती है.

बादाम का दूध
आखों की रोशनी बढ़ाने में विटामिन ई खास भूमिका निभाता है. इसके लिए आप बादाम के दूध का सेवन कर सकते है. ये दूध आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ आंखों से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है. इसलिए हफ्ते में कम-से-कम बादाम के दूध का सेवन करना चाहिए.

सोयाबीन
आंखों की रोशनी बढ़ाने में सोयाबीन खास भूमिका निभाता है. सोयाबीन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और प्रोटीन आंखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद होता है इसलिए आंखों से जुड़ी समस्याओं के मरीजों को डाइट में सोयाबीन जरूर शामिल करना चाहिए.

बता दें कि अगर आपको पहले से ही आंखों से जुड़ी कोई बीमारी है तो ये सभी फूड्स खाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper