इन बातों का ध्यान रख दूर कर सकते है घर की सीलन

लखनऊ: मानसून का प्रवेश पूरे देश में अब हो चुका है। ऐसे मौैसम में कई समस्याओें की भी फ्री एंट्री हो जाती है। जिसमें सबसे ज्यादा समस्या होती है घरों में सीलन आने की। घर छोटा हो या फिर बड़ा यह समस्या हर किसी को इस मौसम में देखने को मिलती ही है। घरों में सीलन होने से आपकों स्वास्थ्य से जुडी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। यहीं नहीं घर की अपनी चमक भी सीलन से खो जाती हैं। लेकिन कुछ आसान से उपायों से भी आप इससे छुटकारा पा सकते हैै। आइए जानते है कि कैसे बारिश के मौसम में सीलन की समस्या से बचा जा सकता है।

सीलन को दूर करने के लिए सबसे बेहतर है कि आप अपने घरों को प्राकृतिक हवा और धूप मिल सके। इसके लिए आपको ऐसे समय जब धूप और हल्की हवा चल रही हो तो अपने घरों की खिड़कियों और दरवाजों को कुछ देर के लिए खोलदेना चाहिए। बारिश के मौसम में अक्सर घरों में जहां ज्यादा पानी जमा होता है उस हिस्से में सीलन आने की ज्यादा संभावना होती है। इसलिए अपने बाथरूम और किचन को इस्तेमाल करने के बाद साफ करें और सुखाएं। साथ ही समय समय पर कीटनाशक छिड़काव और फ्यूमिगेशन करवाते रहें।

सीलन से बचने के लिए एक उपाय ऐसा भी जिसमें आपको थोड़ा खर्चा करवाना पड़ सकता है। सीलन से खराब हो चुकी दीवारों को ठीक करने के लिए आप दरारों में वॉटरप्रूफ चूना भरवा सकते हैैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper