इन भूतियां जगहों पर भूलकर भी ना जाएं अगर आपको लगता हैं भूतों से डर तो!

 

भूतों का रहस्य लोगों को हमेशा से मोहित करता है। भूत-प्रेत की कहानियां सभी को अच्छी लगती हैं लेकिन यहीं कहानियां अगर सच हो जाए तो लोग कांप जाते हैं। भारत में खूबसूरत जगह के साथ-साथ हॉन्टेड प्लेस भी है। भूतों की कहानियां न सिर्फ सच में बल्कि सपनों में भी डराती हैं। अगर कभी हमारा आमना-सामना भूत या प्रेतों से हो जाए, यह सोचकर ही हम हार जाते हैं। किस्से कहानियों में तो आपने भूत-प्रेत या भटकती आत्माएं देखी होंगी लेकिन भारत में भी ऐसे कई स्थान हैं जहां आप भूलकर भी जाना पसंद नहीं करेंगे।

भानगढ़ एक भूतीयां जगह है और इस बात का किसी को कोई संदेह नहीं है। वैसे तो यह घूमने वाली जगह है लेकिन सरकार द्वारा यहां रोक लगाई गई है कि शाम होने के बाद किले के आस-पास भी किसी को नहीं जाना है। लोगों का मानना है कि बहुत समय पहले यहां रत्नावती नाम की बहुत सुंदर राजकुमारी रहती थी जिस पर काला जादू करने वाले तांत्रिक की बुरी नजर थी। तांत्रिक ने अपने जादू से राजकुमारी को अपने वश में कर लिया था। लेकिन एक दुर्घटना के चलते उस तांत्रिक की मृत्यु हो गई और आज भी उस तांत्रिक की आत्मा उस किले में भटकती है।

कुलधरा एक डेसर्ट भूतीयां विलेज के नाम से बहुत ही फेमस है। 1291 में पालीवाल ब्राह्मण द्वारा इस विलेज की स्थापना की गई थी, जो अपने बिजनेस और एग्रीकलचर के लिए पापुलर थे। यह कहा जाता है कि 1825 में कुलधरा सहित आसपास के 83 गांव रात के अंधेरे में खत्म हो गया।

संजय वन एक बहुत ही बड़ा फॅारेस्ट एरिया है जो लगभग 10 किलोमीटर में फैला हुआ है। बहुत सारे लोगों ने यह बोला है कि यहां पर सफेद साड़ी में औरत को देखा गया है जो अचानक दिखती है फिर गायब हो जाती है। यह जगह दिल्ली के सबसे हॅान्टेड जगह में आता है। इसलिए आप यह ध्यान रखिएगा कि इस जगह पर अकेले ना जाए, खासकर अंधेरा होने के बाद।

अगर आप भूतों वाले जगह पर जाना चाहते हैं तो कोटा के इस पैलेस में जरूर जाए। 1957 के लड़ाई के समय इस पैलेस में एक अंग्रेज की मौत हो गई थी और आज भी माना जाता है कि इसका भूत यहां पर है। इस पैलेस में जाने वाले लोगों को जान का खतरा नहीं है। लेकिन यहां के गार्ड का कहना है कि रात में कोई इनविजीवल हाथ इन्हें थप्पड़ मारते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper