इन 10 तरीकों से करें व्हाट्सएप पर आए फर्जी मैसेज की पहचान

दोस्तों सोशल मीडिया आज हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुकी है, सोशल मीडिया के बिना हम लोग खुद को अधूरा समझते हैं। आज के समय में अक्सर लोग अपना अधिकतर समय सोशल मीडिया पर व्यतीत कर रहे हैं, सोशल मीडिया में कई सारे प्लेटफार्म हैं और उन्हीं प्लेटफार्म में एक बड़े प्लेटफार्म का नाम व्हाट्सएप है। व्हाट्सएप आज दुनिया का सबसे बड़ा इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म बन चुका है, हमारे देश में करीब 55 करोड़ लोग व्हाट्सएप पर एक्टिव रहते हैं, लोग व्हाट्सएप पर रोजाना तमाम तरह की जानकारी और मैसेज एक दूसरे को भेजते रहते हैं।

व्हाट्सएप पर कई बार सही जानकारी के साथ साथ कुछ अफवाहें भी फैल जाती है, व्हाट्सएप पर लोग अफवाहों की पहचान नहीं कर पाते हैं जिसके चलते वह इन्हें एक दूसरे को भेजते रहते हैं। आज हम आपको व्हाट्सएप पर अफवाहों की पहचान करने की 10 तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप बड़ी आसानी से अफवाहों से बच सकते हैं, तो बने रहिए हमारे साथ बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

1.मैसेज का सोर्स पता करें-
व्हाट्सएप पर भेजे गए मैसेज इस सोर्स के बारे में हमें समाचार की वेबसाईट या फिर टीवी के द्वारा जांच करनी चाहिए, अगर इसके बारे में हमें सही जानकारी नहीं मिलती है तो हो सकता है वह कोई अफवाह है।

2.बिना समझदारी के मैसेज ना करे फॉरवर्ड-
आपको किसी भी मैसेज को फॉरवर्ड करने से पहले उसके बारे में जरूरी जानकारी इकट्ठा कर लेनी चाहिए, कहीं या मैसेज अखबार से जुड़ा तो नहीं है अगर ऐसा मैसेज आता है तो तुरंत ही उसे डिलीट करना बेहतर होता है।

3.जिन मैसेज पर विश्वास ना हो-
व्हाट्सएप पर बहुत सारे ऐसे मैसेज आ जाते हैं जिन पर हमें भरोसा नहीं होता है, दरअसल ऐसे मैसेज गलत जानकारी लेकर आते हैं, आपको इस तरह के मैसेज की जांच करनी चाहिए ताकि आप अफवाहों से बचें रहे।

4.अलग तरह के मैसेज से रहे सावधान-
व्हाट्सएप पर कई बार हमें ऐसे मैसेज प्राप्त होते हैं जिनकी राइटिंग में गड़बड़ी होती है, इस तरह के मैसेज अधिकतर फर्जी होते हैं इनको शेयर करने से बचना चाहिए और संभव हो तो तुरंत डिलीट कर दीजिए।

5.फॉरवर्ड मैसेज से पहचान करे-
व्हाट्सएप पर अफवाहों को पहचानने के लिए आप फारवर्ड के द्वारा पहचान कर सकते हैं, व्हाट्सएप में साल 2018 में फोरवॉर्ड मैसेज का फीचर लांच किया था, जिसके माध्यम से हम यह जान सकते हैं कि मैसेज किसी के द्वारा फॉरवर्ड किया गया है। जब भी आपको कोई मैसेज आता है और उसमें फॉरवर्ड लिखा है तो तुरंत उसकी जांच करनी चाहिए इसके लिए आप गूगल का इस्तेमाल कर सकते हैं आपको फॉरवर्ड किए गए मैसेज को बिना जांच के आगे शेयर नहीं करना चाहिए।

6.मैसेज पर ध्यान दें-
जब भी आपको व्हाट्सएप पर कोई इस प्रकार का मैसेज प्राप्त होता है जिससे आपको गुस्सा आने लगता है या फिर उससे डर लगने लगता है तो आपको उस मैसेज के बारे में जांच करनी चाहिए कहीं उस मैसेज का उद्देश्य आपकी भावनाओं के साथ छेड़छाड़ करना तो नहीं है। जब तक आप को मैसेज पर पूरा यकीन ना हो जाए तब तक उसे किसी को ना भेजें जरूरी है उसे जल्द ही डिलीट कर दे।

7.फर्जी नम्बर को ब्लॉक करें-
हमारे व्हाट्सएप पर बहुत सारे ऐसे नंबर होते हैं जो उल्टे सीधे मैसेज भेजते रहते हैं इन्हें जितनी जल्दी हो सके ब्लॉक कर देना चाहिए या फिर आप कोई ऐसे ग्रुप से जुड़े हैं जहां पर इस तरह की जानकारी शेयर की जाती हैं तो आपको उस ग्रुप को जल्द से जल्द छोड़ देना चाहिए।

8.झूठी खबरे अक्सर वायरल होती हैं-
व्हाट्सएप पर अक्सर झूठी खबरें वायरल होती रहती है, आपको किसी भी खबर को भेजने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी जुटा लेनी चाहिए नहीं तो आप अफवाहों का शिकार हो जाएंगे।

9.भ्रामक फोटो की जांच करे-
जब भी आपको व्हाट्सएप पर कोई फोटो या फिर वीडियो प्राप्त होता है जिस पर आपको विश्वास नहीं हो रहा है तो ऐसे वीडियो और फोटो की जांच अवश्य करनी चाहिए नहीं तो आप अपवाहों शिकार हो सकते हैं।

10.लिंक की जाँच अवश्य करें-
व्हाट्सएप पर हमें बहुत सारे लिंक प्राप्त होते रहते हैं लेकिन कई बार ऐसे लिंक भ्रामक भी होते हैं, आपको लिंक पर क्लिक करने से पहले उसके बारे में जानकारी और से प्राप्त कर लेनी चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper