इमरान की दादी भी थीं टॉप की ऐक्‍ट्रेस, ये है परिवार की पूरी कुंडली !

इमरान हाशमी 24 मार्च को अपना जन्‍मदिन  मना रहे हैं। वह 41 साल के हो गए हैं। सिनेमा की दुनिया में ‘सी‍रियल किसर’ के तौर पर महशूर इमरान पर्दे पर अब गंभीर किरदारों में भी गजब की छाप छोड़ते हैं। हाल ही उनकी फिल्‍म ‘मुंबई सागा’ के भी उनके रोल को काफी पसंद किया जा रहा है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि इमरान हाशमी की दादी भी 1950 के दशक में एक महशूर ऐक्‍ट्रेस थीं। उनकी दादी ‘पूर्ण‍िमा’  के नाम से पर्दे पर मशहूर थीं। यह वह दौर था, जब इमरान की दादी ने अमिताभ बच्‍चन के साथ भी फिल्‍मों में काम किया था। दिलचस्‍प है कि इमरान खुद भी अब ‘चेहरे’ में अमिताभ के साथ स्‍क्रीन शेयर करने वाले हैं।

जंजीर में अमिताभ की मां बनी थीं पूर्ण‍िमा 

साल 2019 में जब ‘चेहरे’ के लिए इमरान ने पहली बार अमिताभ बच्‍चन के साथ शॉट दिया, तो उन्‍हें अपनी दादी की याद आ गई। 1973 में आई अमिताभ बच्‍चन  की फिल्‍म ‘जंजीर’ में भी इमरान की दादी पूर्ण‍िमा दास वर्मा ने छोटा सा रोल प्‍ले किया था। वह अमिताभ की मां किरदार में थीं। इमरान ने खुद इस बात का जिक्र अपने एक ट्वीट में किया।

विभाजन के बाद पाकिस्‍तान चले गए दादा 

इमरान हाशमी के पिता सैयद अनवर हाशमी मूल रूप से बिजनसमैन थे, लेकिन उन्‍होंने भी 1968 में फिल्‍म ‘बहारों की मंजिल’ में काम किया था। इमरान की मां महेराह हाशमी होममेकर थीं। इमरान के दादा जी सैयद शौकत हाशमी देश के विभाजन के बाद पाकिस्‍तान चले गए। लेकिन उनकी दादी पूर्ण‍िमा ने हिंदुस्‍तान में ही रहने का फैसला किया। इमरान की दादी का असली नाम मेहरबानो मोहम्‍मद अली था।

मेहरबानो ने भगवान दास से कर दी शादी 

दादी मेहरबानो मोहम्‍मद अली ने बाद में प्रड्यूसर-डायरेक्‍टर भगवान दास वर्मा से शादी कर ली और उनका नाम पूर्ण‍िमा से पूर्ण‍िमा दास वर्मा हो गया। पूर्ण‍िमा की बहन श‍िरिन मोहम्‍मद अली थीं, जो महेश भट्ट और मुकेश भट्ट की मां हैं। इस लिहाज से महेश और मुकेश भट्ट इमरान हाशमी के मामा हैं। इमरान हाशमी का मोहित सूरी से भी रिश्‍ता है। मोहित उनके भाई हैं।

जन्‍मदिन पर दादी को किया था याद 

साल 2019 की 2 मार्च को इमरान हाशमी ने अपनी दादी के जन्‍मदिन पर भी एक पोस्‍ट किया था। इंस्‍टाग्राम के इस पोस्‍ट में उनकी दादी के साथ राजेश खन्‍ना  नजर आ रहे हैं। इमरान ने लिखा, ‘आज मेरी दादी का 86वां जन्‍मदिन है। उन्‍होंने कुछ 100 फिल्‍मों में काम किया था। 1950 से 1991 तक। उनकी आख‍िरी फिल्‍म महेश भट्ट की ‘नाम’ थी, इसमें वह संजय दत्त की दादी के रोल में थीं।’

महेश भट्ट बोले- आंटी परिवार की पहली स्‍टार 

महेश भट्ट ने भी 2019 में ट्विटर पर पूर्ण‍िमा की एक तस्‍वीर के पोस्‍ट को रीट्वीट करते हुए लिखा है, ‘मेरी आंटी पूर्ण‍िमा हमारी बड़ी सी फिल्‍म फैमिली की पहली स्‍टार थीं। यूनियन पार्क और पाली हिल इलाके की उनकी यादें आज भी जेहन में हैं।’

पूर्ण‍िमा ने दीं कई सुपरहिट फिल्‍में 

पूर्ण‍िमा ने 50 के दशक में कई बड़ी फिल्‍मों में काम किया और सुपरस्‍टार का दर्जा पाया था। उनकी फिल्‍में ‘पतंग’, ‘जोगन’, ‘बादल’, ‘सगाई’, ‘जाल’ और ‘औरत’ को खूब पसंद किया गया था।

मनमोहन देसाई से भी जुड़े तार 

दिलचस्‍प बात है कि पूर्ण‍िमा के पिता की विरासत भी कहीं न कहीं फिल्‍मी दुनिया से जुड़ी हुई है। आईएमडीबी की रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्ण‍िमा और श‍िरिन के पिता का नाम राम शेषाद्री अयंगर था। वह मनमोहन देसाई के अकाउंटेंट थे। पूर्ण‍िमा की मां मुसलमान थीं और वह लखनऊ से ताल्‍लकु रखती थीं।

Source:- Navbharat Times

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper