इमरान खान का ऐलान- बिना पासपोर्ट भारतीय श्रद्धालु आ सकेंगे करतारपुर, 10 दिन पहले रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने करतारपुर कॉरीडोर से पाकिस्तान आने वाले भारतीय सिख श्रद्धालुओं के लिए दो बड़ी रियायतें देने की घोषणा करते हुए कहा कि अब उन्हें वैद्य पासपोर्ट की जरूरत नहीं हाेगी बल्कि वे किसी भी वैद्य पहचान पत्र की मदद से यहां आ सकते हैं।

खान ने शुक्रवार को ट्वीट कर दूसरी छूट का एलान करते हुए कहा,“भारतीय श्रद्धालुओं को 10 दिन पहले पंजीकरण नहीं कराना होगा। उद्घाटन के दिन और गुरु नानक के 550वीं जयंती पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।” खान करतारपुर कॉरीडोर का नौ नवंबर को उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उसी दिन भारतीय सीमा में इस कॉरीडोर का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद मोदी पंजाब के गुरुदासपुर में डेरा बाबा नामक में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। भारत की ओर से पाकिस्तान जाने वाले प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के शामिल होने की संभावना है। सिंह पहले जत्थे के साथ पाकिस्तान रवाना होंगे।

कान्हा उपवन में 100 से ज्यादा गायों की मौत, बरेली में बैठे अफसरों में मचा हड़कंप

इस बीच पाकिस्तान ने कांग्रेस नेता एवं पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू को कॉरीडाेर के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए विशेष न्योता भेजा है। विदेश मंत्रालय ने हालांकि कहा कि इसके लिए सिद्धू को ‘राजनीतिक मंजूरी’ लेनी होगी। इस प्रकारसिद्धू के पाकिस्तान जाने पर संशय की स्थिति बनी हुयी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper