इस कुत्ते की वफादारी की कहानी जब जानेंगे, आपकी आंख से भी आंसू बह निकलेंगे

जानवर बेजुबान होते है ये बात तो हर कोई अच्छे से जनता है लेकिन उनके अंदर भावनाएं जरुर होती हैं और वो इंसान के प्यार को महसूस कर सकते हैं. अक्षर कुत्ते को सबसे ज्यादा वफादार माना जाता है. कहा जाता है की कुत्ते इंसान के सच्चे दोस्त होते हैं. और वो वक्त आने पर इस बात को साबित भी कर देते है. जबकि आपने देखा होगा यदि आप किसी बिल्ली को कुछ दिन दूध पिला देते है लेकिन उसके बाद यदि आप उसे डांटे तो वो आपके काट लेगी. लेकिन दूसरी तरफ आप एक दिन भी किसी कुत्ते को दूध पिला के देख लो वो सारी जिंदगी आपका साथी बनकर रहेगा. और इस बात को कभी नहीं भूलेगा.

बताया जाता है की कुत्ते में सबसे अधिक भावनाएं होती हैं.और ये किसी भी ख़ुशी को उसके आने से पहले ही अनुभव कर लेते हैं और यदि उनके मालिक पर कोई खतरा आता है तो उसकी भनक सबसे पहले उन्हें लग जाती है और वह अपने मालिक को बचाने के लिए हर मुमकिन कोशिश करते हैं. इसी के चलते आज हम आपको एक ऐसे ही कुत्ते की अनोखी कहानी बताने जा रहे हैं, जिसे पढने के बाद आपकी आँखे भी नम हो जायेंगी.

बताया गया है की उत्तर प्रदेश की एक महिला ने अपने घर में एक कुत्ता पाल रखा था. और वह उस कुत्ते के साथ दिन रात हंसती खेलती और उसे बेहद प्यार करती थी जिसके चलते कुत्ता भी उनके सबसे करीबी बन चुका था. लेकिन एक दिन अचानक से इन दोनों की खुशियों को किसी की नजर लग गई और कुत्ते की मालकिन का देहांत हो गया. अब अपनी मालकिन के बिना वह कुत्ता असहाय हो गया और उसके जाने का गम उसे अंदर ही अंदर से परेशान करने लगा.आस पास के लोगों ने बाताया की ये कुत्ता मालिक की मृत्यु के बाद घंटों उनकी तस्वीर के सामने चुप चाप बैठा रहता था.

लोगो ने बताया की उन्होंने उस कुत्ते को खाना खिलाने की भी बहुत कोशिश की लेकिन वह मालकिन के हाथों से ना बना होने से खाना नहीं खाता था और सारा दिन भूखा रहता था. लेकिन लंबे समय बाद कुछ भी ना खाने पीने के कारण आखिरकार एक दिन इस कुत्ते की भी मौत हो गई और वह अपनी मालकिन के पास हमेशा के लिए चला गया. कुत्ते का अपनी मालकिन के प्रति इतना प्यार देख कर लोगों ने उसको उसकी मालकिन की साड़ी के ऊपर लेटा कर दफना दिया.

कुत्ते के मरने के बाद इंसान के साथ कुत्ते की इस गहरी दोस्ती को देख लोगो से रहा नहीं गया और उनके आंसू चाह कर भी बहने से नहीं रुके. बताते है की लोगों ने उस कुत्ते की कबर उसकी मालकिन की कबर के बिलकुल पास बनाई ताकि वह मरने के बाद भी अपनी मालकिन से दूर ना हो. अब इस कुत्ते की ये अनोखी कहानी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper