इस ट्रिक से अपने बार बार हैंग होने वाले लैपटॉप अब दौड़ने लगेगा

हम आपको कई बार बता चुके हैं कि आप किस तरह से अपने स्मार्टफोन की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। ऐसे में शायद अब आपको यह समस्या नहीं आती होगी। लेकिन जरूरी नहीं कि फोन की समस्या से निजात मिल गई है तो कंप्यूटर की समस्या से भी छुटाकारा मिल जाए। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कई लोगों को कंप्यूटर और लैपटॉप की प्रोसेसिंग स्पीड में भी दिक्कत आती होगी। आजकल यह एक कॉमन प्रॉब्लम बन गई है। कई लोग लैपटॉप और कंप्यूटर की खराब स्पीड से परेशान रहते हैं। कई बार यह परेशानी इतनी बढ़ जाती है कि सिस्टम पूरी तरह से हैंग हो जाता है।

इस परेशानी से निपटने के लिए हमें सिस्टम को बंद करना पड़ता है। वहीं, कई बार सिस्टम को रिबूट भी करना पड़ता है। इससे सिस्टम का हैंग इश्यू तो सुलझ जाता है लेकिन कई बार हमारा वर्क भी डिलीट हो जाता है। हालांकि, ये हर बार नहीं होता है। ऐसे में कई दिक्कतों का सामना हमको करना पड़ जाता है। देखा जाए तो वर्तमान में सिस्टम हैंग होने की परेशानी काफी आम हो चुकी है। इससे सिर्फ लोगों का समय ही बर्बाद नहीं होता है बल्कि यह लोगों के काम को डिलीट करने की परेशानी भी अपना साथ लाता है।

अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बता रहे हैं जो आपको इस समस्या से निजात दिला सकती है। इस ट्रिक का इस्तेमाल कर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में हैंग इश्यू नहीं आएगा। चलिए जानते हैं क्या है यह ट्रिक।

जरूर अपनाएं ये ट्रिक-

बता दें कि कोई भी कंप्यूटर या लैपटॉप तब हैंग होता है जब उसके अंदर भारी मात्रा में जंक फाइल्स स्टोर हो जाती हैं। ऐसे में इन्हें डिलीट करना बेहद ही जरूरी हो जाता है। इस ट्रिक के जरिए आप सभी बेकार की जंक फाइल्स को अपने लैपटॉप या कंप्यूटर से डिलीट कर पाएंगे और इनकी प्रोसेसिंग स्पीड को बढ़ा पाएंगे।

फॉलो करें ये स्टेप्स-

इसके लिए आपको सबसे पहले आपको कमांड प्रॉम्प्ट को अपने पीसी में ओपन करना होगा।
इसके लिए आपको सबसे नीचे की तरफ विंडो के साइड में command prompt लिखकर सर्च करना होगा।
इसके बाद एक विंडो ओपन हो जाएगी। यह टैम्परेरी विंडो होती है।
यहां पर जंक फाइल को डिलीट करने के लिए एक कोड डालना होता है। यह कोड है %SystemRoot%\explorer.exe %temp%\
जैसे ही आप यह कोड डालकर एंटर करेंगे तो आपके सामने एक विंडो खुल जाएगी जिसमें सभी जंक फाइल्स होंगी।
इसके बाद आपको ctrl A करना होगा। इसके साथ आप एक साथ सभी फाइल्स को डिलीट कर पाएंगे।

आप चाहें तो Delete key या shift + Delete भी कर सकते हैं। इससे यह फाइल्स रिसाइकल बिन में भी नहीं जाएंगी।
बता दें कि इसके अलावा इस प्रक्रिया के लिए आपको del %temp%\. /s /q कमांड इस्तेमाल करनी होगी।
जब यह प्रोसेस पूरा हो जाएगा तो यह आपके सिस्टम में जो-जो जंक फाइल्स मौजूद हैं वो डिलीट हो जाएंगी।
ऐसा करने से आपकी जरूरी फाइल्स ज्यों की त्यों ही रहेंगी।
जंक फाइल्स को डिलीट कर किसी डिस्क का स्पेस भी खाली किया जा सकता है। इसके लिए आपको लोडिस्क कमांड इस्तेमाल करनी होगी। यह कमांड cleanmgr /lowdisk /e है।
इस प्रोसेस के बाद से लैपटॉप या कंप्यूटर से बेकार की फाइलें डिलीट हो जाएंगी।
इस पूरे प्रोसेस के बाद आपका पीसी या लैपटॉप एकदम सुपरफास्ट हो जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper