इस दिन से अनलॉक होगा भोपाल, कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए खुलेंगी सभी दुकानें

भोपाल: मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने बताया कि भोपाल गुरुवार से अनलॉक हो जाएगा. कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए सभी दुकानें खुल जाएंगी और अब शनिवार को भी बाजार लगेगा. लेकिन इसके लिए व्यापारियों को बाजार में अपने कर्मचारियों का 100 फीसदी वैक्सीनेशन कराना होगा. वैक्सीनेशन के लिए बुधवार से कैंप लगाए जाएंगें. मंत्री सारंग ने बताया कि यह निर्णय सोमवार को भोपाल स्मार्ट सिटी कंट्रोल रूम में व्यापारिक संगठनों के साथ हुई बैठक में लिया गया है.

मंत्री सारंग ने बैठक में नारा दिया ‘टीका लगवाओ और बाजार खुलवाओ’. उन्होंने कहा कि कोरोना पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. इसलिए सावधानी बहुत जरूरी है. बाजारों को कोविड-19 की गाइडलाइन के साथ ही खोलना होगा. लेकिन इसके पहले बुधवार से नए और पुराने शहर के सभी बाजारों में शासन के जरिए निःशुल्क टीकाकरण कैंप आयोजित किए जाएंगे. इसमें 100 फीसदी व्यापारी और उनके कर्मचारियों को टीका लगवाना होगा. सभी को टीका लगवाने की जिम्मेदारी व्यापारी संगठनों की होगी. इसके बाद ही बाजार खोलने की अनुमति मिलेगी.

मंत्री सारंग ने कहा कि बाजार खुलने और बंद होने का समय कोरोना प्रोटोकाल के अनुसार होगा. बाजार खुलने के साथ ही व्यापारियों को दुकानों के बाहर गोले बनाने होंगे और गाइडलाइन का पालन कराने वाली सीएसटी को सहयोग करना होगा. तभी कोरोना पर भोपाल की जीत होगी. सभी को ध्यान रखना होगा कि भोपाल में अब लॉकडाउन की स्थिति दोबारा न बने.

वहीं फैसला लिया गया कि बुधवार से मार्केट खुलेगा, लेकिन उस दिन खरीदारी नहीं होंगी, सिर्फ वैक्सीनेशन प्रोग्राम पर फोकस होगा. वहीं भोपाल को 1 जून से अनलॉक करने की प्रक्रिया शुरू की गई है. जिला प्रशासन की ओर से 15 जून तक के लिए जारी आदेश के अनुसार पहले राजधानी में शनिवार को लॉकडाउन की बात कही गई थी. लेकिन सोमवार को लिए गए फैसले के मुताबिक अब सिर्फ रविवार को राजधानी लॉक रहेगी. रोजाना रात 8 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा.

ये दुकानें खुलेंगी-

– हार्डवेयर, बिल्डिंग मटेरियल, इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानें शाम 6 बजे तक खुल सकेंगी.

– किराना, चश्में, दूध, स्टेशनरी की दुकान रात 8 बजे तक खुल सकेंगी.

– होटल-रेस्टोरेंट से टेक होम की सुविधा रहेगी. शराब की दुकान को 11.30 बजे तक खोलने की अनुमति है.

पॉजिटिविटी रेट
6 जून को भोपाल में 131 नए संक्रमित मिले हैं. वहीं 3 लोगों की मौत हुई है. पॉजिटिविटी रेट 1.7% पर है. वहीं, भोपाल में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के दिन यानी 1 जून को 191 नए संक्रमित मिले थे और 2 की मौत हुई थी. तब पॉजिटिविटी रेट 2.9% था.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper