इस देश के ड्राइवरों ने रखी अजीबोगरीब शर्त, टैक्सी में सफर करने के पैसे नहीं हैं तो बनाओ शारीरिक संबंध

नई दिल्ली: युगांडा सरकार ने HIV के खिलाफ लोगों को जागरूक करने और बचाने के लिए अभियान शुरू किया है। लेकिन स्थानीय युवाओं की हरकतें सरकार के अभियान में अड़चनें पैदा कर रही है। हाल ही में मेकरेरे यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ एजुकेशन एंड एक्सटर्नल स्टडीज (CEES) ने एक स्टडी की है। इस स्टडी के मुताबिक युगांडा के मोटरसाइकिल और टैक्सी ड्राइवर्स अपने क्लाइंट्स से पैसे लेने के बदले उनके साथ शारीरिक संबंध बना रहे है। जिस कारण उन्हें HIV एड्स होने के खतरा बढ़ जाता है।

दरअसल, युगांडा में ज्यादातर युवा मोटरसाइकिल ड्राइवर की नौकरी करते है, जिस बोडा बोडा कहा जाता है। स्टडी के अनुसार, 12 फीसदी ड्राइवर्स ने पैसा न देने वाले अपने कस्टमर्स के साथ शारीरिक संबंध बनाए। 65.7% लोगों ने माना कि पिछले 12 महीनों में उन्होंने एक से ज्यादा पार्टनर के साथ संबंध बनाए है। युगांडा के 23 फीसद ड्राइवर्स एक समय कई पार्टनर्स के साथ संबंध रखते हैं।

शोधकर्ता लिलियन मबाजी ने स्टडी के नतीजे जारी करते हुए कहा कि कई पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाना जोखिम भरा यौन व्यवहार है। आपको बता दें कि ये स्टडी युगांडा के वैकिसो और नामइंगो जिले में की गई थी। युगांडा एड्स कमीशन के प्रमुख डेनियल बयाबाकामा ने कहा कि स्टडी में खुलासा हुआ है कि टैक्सी सर्विस का भुगतान न कर पाने वाले ग्राहक इसके बदले शारीरिक संबंध बनाने की पेशकश करते हैं। उन्होंने कहा कि युगांडा में 5.6% लोग HIV से संक्रमित हैं।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper