इस बार खूब सताएगी गर्मी, समय से पहले चलेगी लू

लखनऊ। इस बार यूपी में चिलचिलाती गर्मी पड़ेगी और वक्त से पहले लू चलेगी। यहां होली वाले दिन से ही गर्मी ने दस्तक दे दी है और लू मार्च के आखिरी या अप्रैल के पहले सप्ताह से चलने लगेगी। अधिकतम पारा 40 डिग्री पार कर जाएगा। यूपी के झांसी व हमीरपुर में अधिकतम पारा 37 डिग्री तक पहुंच गया है। इससे अनुमान लगाया जा रहा कि लू चलने की शुरूआत भी इन्हीं जिलों से होगी।

मौसम का कुछ ऐसा ही मिजाज वाराणसी, इलाहाबाद, चुर्क, खीरी, उरई और आगरा जिलों का है जहां अधिकतम पारा 35 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच चुका है।मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता कहना है कि आने वाले समय में प्रदेश भर में अधिकतम पारा पिछले वर्ष के सामान्य अधिकतम तापमान से दो डिग्री सेल्सियस तक ऊपर रहेगा। अधिकतम पारा ऊपर जाने का मुख्य कारण पश्चिमी विक्षोभ की कमी है। इसका मतलब यह हुआ कि यूपी में बारिश सामान्य से भी काफी कम हुई थी।

गुप्ता ने बताया कि रविवार को राजधानी में बादलों की आवाजाही रहेगी और अन्य जिलों में बूंदाबांदी हो सकती है।हमीरपुर व झांसी में सबसे पहले चलेगी लू : लू सिर्फ उन्हीं जिलों में चलेगी जहां पारा 40 डिग्री के पार जाएगा। अभी तक (शनिवार तक) सबसे अधिक हमीरपुर व झांसी में लू चलने के आसार बने हैं। दोनों जिलों में अधिकतम पारा 37 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच चुका है। यूपी में सामान्य तौर पर लू मई-जून के महीने के बीच चलती है, लेकिन इस बार मार्च के अंतिम या अप्रैल के पहले हफ्ते में चलने का अनुमान है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper