इस बार बसंत पंचमी के दिन नहीं हो सकती हैं शादियां, यह है बड़ी वजह

भोपाल: हर साल बसंत पंचमी के दिन बिना मुहूर्त के शादियां हो सकती थी। किंतु इस साल बसंत पंचमी के दिन शादियां नहीं हो सकेंगी। ज्योतिषियों के अनुसार इस बसंत पंचमी में शुक्र अस्त होने के कारण विवाह एवं मांगलिक कार्यों का संपन्न हो पाना शुभ नहीं होगा। रुचियों और पंडितों के अनुसार गुरु और शुक्र का उदित होना। विवाह और मांगलिक कार्यों के लिए जरूरी होता है। गुरु बल और शुक्रबल दोनों विवाह के लिए अति आवश्यक माने जाते हैं। अगर इन दोनों में से एक भी अस्त है। तो विवाह के योग नहीं बनते हैं।

उल्लेखनीय है कि गुरु बल विवाह के बाद संतान सुख सामाजिक और धार्मिक क्रियाकलापों में सफलता और समृद्धि प्रदान करता है। मकर संक्रांति के बाद भी शुक्र ग्रह अस्त रहेगा। जो 3 फरवरी को उदित होगा इसलिए 3 फरवरी के बाद ही विवाह के योग बनेंगे । उल्लेखनीय है कि मकर संक्रांति के दिन गृह प्रवेश मुंडन एवं वैवाहिक कार्यों के लिए श्रेष्ठ माना जाता था। किंतु इस वर्ष संभव नहीं हो पाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper