इस सप्ताह तमिलनाडु में भारी बारिश की संभावना: आईएमडी

चेन्नई। तमिलनाडु क्षेत्रीय केंद्र ने इस सप्ताह राज्य भर में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। ये जानकारी भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने दी। शुक्रवार और शनिवार को भी राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण बारिश की संभावना है, जिससे राज्य में बारिश हो सकती है।

तमिलनाडु में मार्च आमतौर पर शुष्क रहता है और औसत मासिक वर्षा मुश्किल से 3.5 मिमी होती है। मौसम विज्ञानी बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी और उससे सटे भूमध्यरेखीय हिंद महासागर पर कम दबाव का क्षेत्र अच्छी तरह से चिह्न्ति होने और श्रीलंकाई तट की ओर बढ़ने की उम्मीद कर रहे हैं। मौसम विभाग ने कहा कि जब मौसम प्रणाली पश्चिम से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ती है, तो गुरुवार से बारिश की तीव्रता छिटपुट से व्यापक रूप से बढ़ सकती है।

राज्य के कई हिस्सों के साथ-साथ पुडुचेरी और कराईक्कल में भी शुक्रवार और शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। राज्य के कुछ जिलों में एक या दो स्थानों में बहुत भारी बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान के उप महानिदेशक, चेन्नई ने एक बयान में कहा, “हमारे पास मई के दौरान प्री-मानसून चक्र और मार्च के अंत में बारिश की घटनाएं हुई। लेकिन मार्च के पहले सप्ताह के दौरान मौसम प्रणाली असामान्य है।”

उन्होंने कहा कि चेन्नई में भी शुक्रवार और शनिवार को हल्की से तेज बारिश की संभावना है और जब मौसम प्रणाली करीब आएगी तो इस पर और स्पष्टता आएगी।
मौसम विभाग ने कहा कि तमिलनाडु में मार्च से मई तक सामान्य अधिकतम तापमान से नीचे रहने की संभावना है। तमिलनाडु सहित अधिकांश दक्षिणी प्रायद्वीपीय क्षेत्र में तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, राज्य में इस अवधि के दौरान सामान्य से अधिक बारिश होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper