इस समुद्र में कोई नहीं डूबता, जानें-क्या है राज!

जार्डन/इजराइल: हर कोई समुद्र में तैरने का लुप्त लेना चाहता है। लेकिन जिन लोगों को तैरना नहीं आता वो लोग लाइफ जैकेट का सहारा लेते हैं। आज हम आपको एक ऐसे समुद्र के बारे में बता रहे हंै जिसमें कोई नहीं डूबता। यह पढकर भले ही आपको हैरानी होगी पर सच में इस धरती पर एक समुद्र ऐसा है जिसमें कोई नहीं डूबता है।

दरअसल, दुनिया में डेड सी के नाम से प्रसिद्ध यह समुद्र जॉर्डन और इजरायल के बीच में है। इस समुद्र को सॉल्ट सी भी कहा जाता है। इस समुद्र में नमक की मात्रा इतनी ज्यादा है कि इसका पानी बहुत ही खारा है। यहीं कारण है कि इसमें कोई भी पौधा या जीव नहीं है। यहां के पानी में नमक की मात्रा काफी अधिक होने के कारण इसमें कोई व्यक्ति डूबता नहीं है। यही कारण है कि लोग इस समुद्र में तैरना पसंद करते हैं।

अपनी इसी खासियत के कारण ये समुद्र दुनियाभर में प्रसिद्ध है। दुनिया के हर कोने से लोग यहां घूमने आते हैं। इस समुद्र को दुनिया की सबसे गहरी खारे पानी की झील भी कहा जाता है। इस समुद्र के पानी में काफी मात्रा में मिनरल पाये जाते हैं जिसके कारण यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। स्थानीय लोगों के अनुसार इस डेड सी में नहाने से सभी रोग दूर हो जाते हैं। इसलिए यह समुद्र कई लोगों के लिए आस्था को केंद भी बना हुआ है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper