ईरान से जोधपुर पहुंचे 277 भारतीय, आइसोलेशन में रखने की तैयारी

जोधपुर: दुनियाभर में कोरोना कहर बनकर टूट रहा है। देश में केंद्र और राज्य सरकारें कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए सख्त कदम उठा रही है। पूरे देश में लॉकडाउन किया गया है। इस बीच बुधवार तडक़े ईरान के तेहरान शहर से 277 भारतीय नागरिकों को लेकर एयर इंडिया के दो विमान जोधपुर पहुंचे। एयरपोर्ट पर सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग करने के बाद उन्हें सेना की बसों से आईटीबीपी कैंप में बने सेना के वेलनेस सेंटर में भेजा गया है। वेलनेस सेंटर में सभी यात्रियों को चिकित्सकों की गहन निगरानी में रखा जाएगा और नियमित स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा।

वेलनेस सेंटर में ही आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं, जो पूरी तरह से सेना की निगरानी में हैं। यहां सभी यात्रियों को 14 दिन तक आइसोलेशन में रखा जाएगा। इसके बाद स्वस्थ पाये जाने पर उन्हें अपने-अपनेे घर भेज दिया जाएगा।

सेना के प्रवक्ता कर्नल सोंबित घोष ने बताया कि बुधवार को दो विशेष विमान से ईरान से 277 भारतीय नागरिकों को जोधपुर लाया गया है। एयरपोर्ट पर प्रारंभिक जांच के बाद सभी लोगों को जोधपुर में बनें सेना के वेलनेस सेंटर में भेजा गया है। इन्हें जोधपुर में भारतीय सेना की तरफ से तैयार विशेष कोरेंटाइन वेलनेस सेंटर में रखा जाएगा। सेंटर में सभी तरह की सुविधाएं विकसित की गई है। सेना के चिकित्सक राज्य सरकार के चिकित्सा विभाग के अधिकारियों और जोधपुर प्रशासन के साथ मिलकर इनकी देखरेख करेंगे।

उल्लेखनीय है कि यह पहला मौका है जब विदेश में फंसे नागरिकों को जोधपुर लाया गया है। इससे पहले जैसलमेर में सेना के वेलनेस सेंटर में ईरान से लाए गए 484 भारतीय नागरिकों को कोरेंटाइन कर रखा जा रहा है। वेलनेस सेंटर में रहने वाले नागरिकों को सेना की तरफ से उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधाओं के अलावा रहने, खाने-पीने व मनोरंजन की बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper