उत्तर प्रदेश: एडेड स्कूलों में होंगी 7000 भर्तियां, माध्‍यमिक शिक्षा विभाग ने शुरू की तैयारी

लखनऊ: माध्यमिक शिक्षा के सहायतित (एडेड) इंटर कॉलेजों में भर्ती की तैयारी है। विभाग अब ऐसी रिक्तियों का ब्योरा जुटा रहा है। अपर शिक्षा निदेशक डॉ. महेन्द्र देव ने सभी जिलों को पत्र भेज कर शत-प्रतिशत रिक्तियों का प्रस्ताव माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड को भेजने के निर्देश दिए हैं। लगभग सात हजार से ज्यादा रिक्त पदों पर भर्ती की जा सकती है।

माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने पत्र भेज कर कहा है कि एडेड स्कूलों में रिक्त प्रधानाचार्यों, प्रधानाध्यापकों, प्रवक्ता व सहायक अध्यापकों के रिक्त पदों का शत-प्रतिशत अधियाचन सेवा चयन बोर्ड को भेजा जाए। इसके साथ ही इससे पहले अधियाचित पदों का ब्योरा भी निदेशालय भेजा जाए। एडेड स्कूलों में 2021 में 15 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती हुई है। प्रदेश के 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक प्रवक्ता और प्रधानाचार्यों के लगभग सात हजार पदों का अधियाचन भेजा जा चुका था। इनमें दो हजार पद प्रधानाचार्य के हैं।

लम्बे समय से प्रधानाचार्यों की भर्ती नहीं

प्रधानाचार्यों के पदों पर आठ साल से भर्ती नहीं हुई है। चयन बोर्ड ने 31 दिसंबर 2013 को प्रधानाचार्यों के 599 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे थे। उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ के महामंत्री डा. आरपी मिश्र ने कहा रिक्त पदों पर सरकार को जल्द से जल्द भर्तियां करवानी चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper