उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में आज भारी बारिश की चेतावनी

लखनऊ: मौसम विभाग ने शनिवार 4 जुलाई को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। 5 व 6 जुलाई को भी प्रदेश के विभिन्न इलाकों में हल्की से सामान्य बारिश का सिलसिला जारी रहने के आसार जताए गए हैं।

गुरुवार की शाम से शुक्रवार की सुबह के बीच पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर छिटपुट तौर पर बारिश हुई या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ीं। इस दरम्यान राज्य में सबसे अधिक 6-6 सेंटीमीटर बारिश बिजनौर के नजीबाबाद, रविदासनगर के ज्ञानपुर में रिकॉर्ड की गई।

इसके अलावा पीलीभीत के पूरनपुर में 5, वाराणसी, नानपारा में 4-4, जौनपुर के मड़ियाहूं में 3 गोण्डा, प्रयागराज के हंडिया, बिजनौर के नगीना, पीलीभीत में 2-2 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में उमस भरी चिपचिपी गर्मी से जनजीवन बेहाल रहा। शुक्रवार को दिन में बादलों का डेरा तो पड़ा मगर बारिश नहीं हुई।

देहरादून समेत प्रदेश के अधिकांश इलाकों में शनिवार से मॉनसून के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने बारिश का दौर तेज होने की आशंका जताई है। इसे देखते हुए राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सभी जिलाधिकारियों को सात जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने राज्यों को मॉनसून काल में आकाशीय बिजली और आंधी तूफान के प्रति अलर्ट रहने को कहा है। शुक्रवार को एनडीएमए के जनरल अता हसनन ने उत्तराखंड के अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए तैयारियों का जायजा लिया।

बैठक में लोगों को कम समय पर बिजली गिरने या तूफान संबंधित चेतावनी पहुंचाने और लोगों को बचाव प्रति जागरूक करने को कहा गया। बैठक में राज्य की तरफ से प्रभारी सचिव एसए मुरुगेशन, निदेशक डॉ. पीयूष रौतेला ने भाग लिया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper