उत्तर प्रदेश: महोबा में टिड्डी दल का हमला, लाखों मारी गई

महोबा. राजस्थान और मध्य प्रदेश के रास्ते आया टिड्डी दल उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड़ को अपना ठिकाना बनाये हुए है। रविवार शाम करीब आधा किलोमीटर लंबे इस टिडडी दल ने महोबा जिले के कई गांवों में धावा बोला, जहां रसायन के छिड़काव में लाखों की तादाद में मारी गयी हैं। महोबा के जिला कृषि अधिकारी वीर प्रताप सिंह ने सोमवार को बताया, “दो दिन पूर्व बांदा जिले के मझीवां सानी गांव में हमला करने के बाद करीब आधा किलोमीटर लंबा पाकिस्तानी टिड्डी दल रविवार की शाम महोबा जिले के कई गांवों में हमला बोला है। करीब दस फीसदी खेतों में ही सब्जी व जायद की फसलें खड़ी है हैं। ऐसे में टिड्डी दल बगीचों के हरे पेड़ों को निशान बना रहा है।”

उन्होंने बताया कि “रविवार की शाम यह टिड्डी दल कमलखेड़ा गांव के एक बगीचे के हरे पेड़ों में धावा बोला। सूचना पर पहुंचे कृषि विभाग के अधिकारियों ने फायर टेंडर से क्लोरोपायरीफाश नामक रसायन का छिड़काव कर लाखों की संख्या में टिड्डियों को मार गिराया गया है।” सिंह ने बताया कि “इसी दौरान हुई बारिश में भी हजारों टिड्डियां स्वतः मर गयी हैं। अब भी टिड्डियों के छोटे-छोटे दल जिले में मंडरा रहे हैं। लेकिन, प्रशासन और किसान पूरी तौर पर सतर्क हैं।”

वहीं, हमीरपुर के जिला कृषि अधिकारी डॉ. सरस कुमार तिवारी ने बताया, “हवा का रुख देखकर टिड्डी दल के मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में जाने की ज्यादा संभावना है, फिर भी स्थिति से निपटने के लिए टैंकरों में पानी भरवाकर रखवा लिया गया है और पर्याप्त मात्रा में कीटनाशक रसायन का इंतजाम किया गया है। किसानों को भी चौकसी बरतने के लिए कहा गया है।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper